Move to Jagran APP

आपकी कार की बैटरी नहीं देगी धोखा, अगर करेंगे ये 5 काम

अक्सर कार की बैटरी को लेकर डिस्चार्ज प्रॉब्लम देखने को मिलती है ऐसे में उस समय ज्यादा दिक्कत होती है जब जल्दी में कहीं जाना हो और कार स्टार्ट न हो।

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 13 Aug 2018 05:08 PM (IST)Updated: Mon, 27 Aug 2018 12:23 PM (IST)
आपकी कार की बैटरी नहीं देगी धोखा, अगर करेंगे ये 5 काम
आपकी कार की बैटरी नहीं देगी धोखा, अगर करेंगे ये 5 काम

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। किसी भी कार में बैटरी का भी एक बहुत बड़ा रोल होता है अगर ये बैटरी न हो तो आपकी कार स्टार्ट नहीं हो सकती, लेकिन अक्सर कार की बैटरी को लेकर डिस्चार्ज प्रॉब्लम देखने को मिलती है ऐसे में उस समय ज्यादा दिक्कत होती है जब जल्दी में कहीं जाना हो और कार स्टार्ट न हो। वैसे कई बार काफी समय से गाड़ी का खड़े रहना भी इसकी एक वजह हो सकती है या फिर अनजाने में गाड़ी की हेडलाइट ऑन करके छोड़ देने से भी इस तरह की समस्या पैदा हो जाती है, और यदि हॉर्न का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तब भी बैटरी की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

loksabha election banner

यदि आप भी चाहते हैं कि आपकी कार की बैटरी एक दम सही रहे और उसमे डिस्चार्ज जैसी प्रॉब्लम न आये तो यहां हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं आइये जानते हैं

1. बैटरी टर्मिनल की जांच करें: अब क्योकिं बैटरी कार के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत होता है। इसलिए हफ्ते में एक बार बैटरी की जांच जरूर करें, इतना ही नहीं हफ्ते में एक बार बैटरी टर्मिनल के पास जमा एसिड को साफ जरूर करना चाइये। अगर आपकी बैटरी मेंटेनेंस फ्री नहीं है और उसमें पानी डालता है तो बैटरी के पानी के स्तर को नियमित रूप से जांचते रहें।

2. ग्रीस टर्मिनल से बचें: अक्सर लोग बैटरी टर्मिनल पर ग्रीस का प्रयोग करते हैं लेकिन सावधान ग्रीस आपकी बैटरी को खराब कर सकता है इसलिए ग्रीस की जगह पैट्रोलियम जैली या फिर रोजमर्रा के प्रयोग में आने वाली वैसलीन का प्रयोग कर सकते हैं। याद रखें हमेशा बैटरी टर्मिनल को साफ रखें।

3. इंजन की देखभाल: अक्सर चलते-चलते कार हीट होने लगती है जिसका असर कार की बैटरी पर भी पड़ता हैं ऐसे में कार की बैटरी का पानी जल्दी सूख जाता है। इससे बैटरी जल्दी ऑक्सीडाइज्ड हो जाती है। इसलिए कहा जाता है कि इंजन की देखभाल बेहद जरूरी हुई।

4. सही तरीके से करें ड्राइव: अक्सर लोग रैश ड्राइव चलाते हैं जिसका असर न केवल आपकी कार पर पड़ता है बल्कि इसका असर कार की बैटरी पर भी पड़ता है अगर रोजाना रैश ड्राइविंग करते हैं तो इससे आपकी बैटरी जल्द ही खराब भी हो सकती है इसलिए हमेशा स्मूथ ड्राइव करें।

5. हर 3-4 साल में बदलें बैटरी: किसी भी बैटरी की लाइफ 3-4 साल की होती हैं हांलाकि कुछ कंपनियां बैटरी पर 5 साल की वारंटी देती हैं लेकिन बैटरी 3-4 साल के भीतर ही खराब होने लगती हैं तो इस बात का भी आपको ध्यान रखना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.