Move to Jagran APP

टाटा जेनन योद्धा का प्रमोशन करेंगे अक्षय कुमार, जनवरी से दिसंबर के बीच लॉन्च होंगी टॉप 5 क्रॉसओवर कार

पिछले साल हमने कई गाड़ियों के बारे में पढ़ा, सुना और उन्हें देखा भी, लेकिन इस साल जो क्रॉसओवर गाड़ियां लॉन्च होगी उनके बारे में आपने शायद ही सुना हो

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 02 Jan 2017 01:48 PM (IST)Updated: Mon, 02 Jan 2017 01:55 PM (IST)
टाटा जेनन योद्धा का प्रमोशन करेंगे अक्षय कुमार, जनवरी से दिसंबर के बीच लॉन्च होंगी टॉप 5 क्रॉसओवर कार

नई दिल्ली। कार सेगमेंट के लिए साल 2016 उतार-चढ़ाव भरा रहा, लेकिन कार कंपनियों को उम्मीद है कि नया साल पिछले साल के मुकाबले काफी अच्छा गुजरेगा। पिछले साल हमने कई गाड़ियों के बारे में पढ़ा, सुना और उन्हें देखा भी, लेकिन इस साल जो क्रॉसओवर गाड़ियां लॉन्च होगी उनके बारे में आपने शायद ही सुना हो। यह सभी गाड़ियां लॉन्च से पहले ही काफी पॉपुलर हो चुकी हैं। हम आपको अपनी खबर में उन टॉप 5 क्रॉसओवर गाड़ियों के बारे में बताएंगे जिनका मार्केट में बेसब्री से इंतजार है।

loksabha election banner

1. टाटा जेनन योद्धा
नए साल की शुरुआत इस पिकअप ट्रक के लॉन्च होने से होगी। यह एक क्रॉसओवर पिकअप ट्रक है। टाटा जेनन का पावरफुल ट्रक अपग्रेड वर्जन है और इसे योद्धा नाम से उतारा जाएगा। कंपनी यह कार 3 जनवरी को लॉन्च हो रही है। यह एक एडवेंचर पिकअप ट्रक है जिसका प्रमोशन बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार करेंगे। अक्षय कुमार टाटा मोटर्स कमर्शियल व्हीकल यूनिट के ब्रैंड एंबेसडर बनाए जा चुके हैं। इस पिकअप ट्रक की संभावित कीमत 10 से 12 लाख रुपए के बीच हो सकती है।



2. डेटसन गो क्रॉस

डेटसन इस साल अपनी नई हैचबैक कार को उतारने जा रही है। यह कार पिछले साल से ही काफी मशहूर है। डेटसन की इस कार में SUV की झलक भी देखने को मिलेगी। कंपनी इसका कॉन्सेप्ट मॉल साल 2016 में ही पहले दिखा चुकी है। कारी की बॉडी के चारों तरफ ब्लैक क्लेडिंग, स्किड प्लेट, रूफ रेल्स और एलॉय व्हील दिखेंगे। कार में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन होने की संभावना है और इसकी संभावित कीमत 5 से 7 लाख रुपए हो सकती है। कंपनी इस कार को इस साल जून या जुलाई में लॉन्च कर सकती है।

3. मारुति S-CROSS फेसलिफ्ट
मारुति अपनी S-CROSS हैचबैक का फेसलिफ्ट वर्जन भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें पहले इस कार को उतनी अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई थी लेकिन बाद में इसे प्रीमियम क्रॉसओवर बता कर बेचा जाने लगा। इस साल यह कार SX4 S CROSS के नाम से आएगी। यह कार ब्रिटेन में पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी इस कार की कीमत 8.5 लाख से 12.50 लाख रुपए रख सकती है। इस कार को इस साल दिवाली तक लॉन्च किया जा सकता है।

4. रेनो कैप्टर
रेनो की हैचबैक क्विड की सफलता के बाद कंपनी अब प्रीमियम कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की कार रेनो कैप्टर को उतारने जा रही है। इस कार को डस्टर से ऊपर रखा जाएगा जिसके लिहाज से कंपनी इसमें कई एडवांस फीचर्स भी दे सकती है। यह SUV ऑल व्हील ड्राइव जैसे फीचर्स के साथ लॉन्च होगी। कार में 1.5 लीटर और 2.0 लीटर पेट्रोल और डीज़ल इंजन के साथ लॉन्च हो सकती है। कंपनी इस कार को इस साल अगस्त में उतार सकती है और इसकी संभावित कीमत 16 से 18 लाख रुपए मानी जा रही है।

5. जीप
रैग्लर, ग्रैंड चेरोकी और एसआरटी से अपनी पहचान बनाने वाली कंपनी जीप अब भारतीय बाजार में अपनी कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर उतारने की योजना बना रही है। अभी तक कंपनी ने ज्यादातर गाड़ियों को काफी ज्यादा कीमतों पर उतारा है जिसके चलते इन गाड़ियों की सफलता पर थोड़ा संदेह है। ऐसे में कंपनी कम कीमत की क्रॉसओवर कार को बनाने में अपनी फोकस कर रही है और इसे इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। इस कार के नाम व स्पेस की जानकारी फिलहाल नहीं मिल पाई है। हालांकि होम प्रोडक्शन की वजह से इस कार की कीमत 10 से 12 लाख रुपए के आसपास हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.