नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय कार बाजार के एंट्री-लेवल मॉडल्स में मारुति सुजुकी का दबदबा बरकरार है। अप्रैल महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 5 हैचबैक कारों में मारुति के चार मॉडल्स शामिल हैं। वहीं, सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 हैचबैक मॉडल्स की बात करें तो इसमें मारुति सुजुकी के 6 मॉडल्स को जगह मिली हैं। इसके बाद हुंडई के दो, टाटा और रेनो के एक-एक मॉडल्स सूची में शामिल हुए हैं।

अप्रैल महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 हैचबैक कारों में पहले स्थान पर ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च हुई नई जनरेशन स्विफ्ट है। अप्रैल महीने में स्विफ्ट की 22,776 यूनिट्स की बिक्री हुई है। इसके बाद मारुति की एंट्री लेवल कार ऑल्टो 21,233 यूनिट्स के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं, मारुति बलेनो ने 20,412 यूनिट्स के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है। आने वाले कुछ महीनों तक नई स्विफ्ट की बिक्री में इसी तरह से वृद्धि देखी जा सकती है क्योंकि डीलरशिप पर इस कार को सबसे ज्यादा बुकिंग मिल रही हैं। चौथे स्थान पर मारुति की टॉल राइडिंग कार वैगन-आर है। अप्रैल महीने में वैगन आर की 16,561 यूनिट्स की बिक्री हुई है।

इस पूरी लिस्ट में देखें तो मारुति की हैचबैक के अलावा हुंडई की दो हैचबैक एलीट i20 और ग्रैंड i10 भी शामिल हैं। पांचवें स्थान पर 12,369 यूनिट्स के साथ हुंडई एलीट i20 मौजूद है। एलीट i20 का फेसलिफ्ट वर्जन ऑटो एक्सपो के दौरान ही लॉन्च किया गया था। वहीं, छठें स्थान पर 12,174 यूनिट्स के साथ ग्रैंड i10 मौजूद है।

मारुति सुजुकी सिलेरियो की अप्रैल महीने में 9,631 यूनिट्स की बिक्री हुई है और सातवें स्थान पर मौजूद है। वहीं, देश की दिग्गज कंपनी टाटा मोटर्स की पॉपुलर हैचबैक टाटा टियागो 7,052 यूनिट्स के साथ आठवें स्थान पर मौजूद है। रेनो क्विड 5,792 यूनिट्स के साथ नौवें स्थान पर मौजूद है। टाटा टियागो और रेनो क्विड में एंट्री लेवल सेगमेंट में काफी बेहतर फीचर्स दिए गए हैं। इतना ही नहीं इसमें अच्छी माइलेज वाला इंजन भी दिया गया है। दसवें स्थान पर मारुति का छठा मॉडल इग्निस है। अप्रैल महीने में 5,080 यूनिट्स की बिक्री हुई है। 

Posted By: Ankit Dubey