Move to Jagran APP

Traffic Challan: बेफिक्री से लें दशहरा का मजा, पुलिस नहीं काटेगी चालान, बस करना होगा ये काम

ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में कई रास्तों पर गाड़ियों से आवागमन पर रोक है। इसलिए दशहरे के दिन कुछ रास्ते भी बंद हो सकते हैं इसके लिए आप मानसिक रूप से पहले से तैयार रहें।

By Atul YadavEdited By: Published: Wed, 05 Oct 2022 11:43 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 11:43 AM (IST)
सड़क पर वाहन चालते समय रखें ये डक्यूमेंट्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हर बार की तरह इस बार भी दशहरा के शुभ अवसर पर सड़कों पर भीड़ होने वाली है। जिसको देखते हुए ट्रैफिक पुलिस की तैयारी काफी सख्त है। पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्जन को लेकर एडवाजरी भी जारी कर दी है। यानी की पुलिस की तैयारी की तरह आपकी तैयारी भी पक्की होनी चाहिए, नहीं तो त्योहार बे-मजा हो सकता है। इसलिए, नीचे कुछ डॉक्यूमेंट्स की सूची दी जा रही है जिसको अपने साथ जरूर रखें।

loksabha election banner

सबसे पहला काम आपको ये करना है कि गाड़ी स्टार्ट करने से पहले गाड़ी से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट्स को अपने साथ रखना है, वहीं अगर आप बाइक चला रहे हैं तो हेल्मेंट जरूर पहनें, क्योंकि पुलिस की नजर सबसे पहले इन्हीं वाहनों पर जाती है।

ड्राइविंग लाइसेंस

दशहरा के घूमने के लिए कार या बाइक जा रहे हैं तो सबसे पहले अपने पास डीएल रख लें। पुलिस वाहन को रोकने के बाद सबसे पहले ड्राइविंग लाइसेंस मांगती है। अगर मौके पर डीएल नहीं मिलता है तो भारी भकम चालान कट जाता है। इसलिए, बेहतर यही रहेगा कि आप पहले से अपनी तैयारी बना के चलें।

रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

रेजिस्ट्रेशन सर्टिफ़िकेट आरसी इस बात का सबूत होती है कि वाहन का क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में पंजीकरण हुआ है। इसमें वाहन की श्रेणी, जिन सीमाओं में वाहन का प्रयोग किया जा सकता है, चेचिस और इंजन नम्बर, साथ ही प्रयोग किए जाने वाले ईंधन की जानकारी और उसकी क्षमता की जानकारी होती है। इसलिए इसको अपने साथ जरूर रखें।प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र

प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र होना जरूरी है। अगर बिना पीयूसी सर्टिफिकेट के आप गाड़ी चलाते पाए जाते हैं तो आपको चालान का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इसको अपने साथ जरूर रखें।

पुलिस ने किया एडवाइजरी जारी

आज रावण दहन के लिए हजारों के संख्या में लोगों का आवागमन सड़कों पर रहेगा, जिसको नियंत्रण करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में कई रास्तों पर गाड़ियों से आवागमन पर रोक है। इसलिए, दशहरे के दिन कुछ रास्ते भी बंद हो सकते हैं, इसके लिए आप मानसिक रूप से पहले से तैयार रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.