Move to Jagran APP

मनाली, शिमला जैसे पहाड़ों पर ऐसे करें ड्राइविंग, वरना हो सकता है जान-माल का भारी नुकसान

समतल सड़कों और पहाड़ी रास्तों पर गाड़ी चलाना बिल्कुल आसान नहीं होता है। पहाड़ों पर गाड़ी चलाना खतरे से खाली नहीं होता है। इसलिए अगर आप अपनी कार से पहाड़ी क्षेत्रों में घूमने का मन बना रहे हैं तो आपको नीचे दी गई बातों का ध्यान रखना चाहिए

By Atul YadavEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 07:59 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 07:59 AM (IST)
मनाली, शिमला जैसे पहाड़ों पर ऐसे करें ड्राइविंग, वरना हो सकता है जान-माल का भारी नुकसान
पहाड़ों पर गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान PC- @miteneva

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पहाड़ो पर घूमने का किसका मन नहीं करता? हर कोई अपना विकेंड मनाने या फिर छूट्टियां को आनंद लेने पहाड़ों पर जाता है। हालांकि, पहाड़ों पर जाने से पहले बहुत सी जरूरी बातों का ध्यान देना चाहिए, ताकि आपके इस ट्रिप में कोई बाधा न आ सके।

loksabha election banner

ब्रेक और गियर- पहाड़ पर एक छोटी सी गलती आपको बड़े जोखिम में डाल सकती है। इसलिए, ड्राइविंग के वक्त आपको गियर और ब्रेक के इस्तेमाल की सही जानकारी होना आवश्यक है। पहाड़ी इलाके के रास्ते खड़े ढलान और खतरनाक मोड़ से भरे होते हैं। इसलिए खड़ी ढलान पर चढ़ते या नीचे उतरते समय ब्रेक का उपयोग कम करें और दूसरे या तीसरे गियर का इस्तेमाल करें। ढलान से उतरते वक्त कभी भी एक दम से ब्रेक न लगाएं, ऐसा करने से पीछे वाली गाड़ी आपकी कार को टक्कर मार सकती है और दुर्घटना घट सकती है। इसलिए बहुत ही सावधानीपूर्वक आपको ब्रेक का इस्तेमाल करना चाहिए।

ओवरटेकिंग से बचें

ड्राइवर को पहाड़ों पर कार चलाते वक्त कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। पहाड़ी इलाकों में गाड़ी चलाते वक्त ओवरटेकिंग बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि अक्सर पहाड़ों पर वन-वे रास्ते ही होते हैं। वाहन चालक को कार ढलान पर चढ़ाते वक्त मुश्किल घुमावदार मोड़ पर सामने से आने वाली कार का अंदाजा नहीं होता है। ऐसे में खतरनाक मोड़ पर दुर्घटना होने की संभानाएं बढ़ जाती हैं, क्योंकि ढलान से उतर रही कारों की गति ज्यादा होती है। दोनों तरफ से कंट्रोल खोने की वजह से कार दुर्घटनाग्रस्त हो सकती हैं, इसलिए आपको ओवरटेक बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

बर्फीली सड़कों पर न चलें

बर्फ से ढ़की पहाड़ियों पर ड्राइविंग करते समय कार की गति को कम रखना चाहिए और अपने से आगे चलने वाले वाहन से एक एक नियमित दूरी बनाकर ड्राइव करें। अगर जरूरी न हो, तो बर्फ वाले रास्तों से न ही निकलें। बर्फ की चादर वाली सड़कों पर ब्रेक लगाना आपके लिए खतरा हो सकता है।

छोटी रोड पर गाड़ी सड़क किनारे गाड़ी खड़ा न करें- पहाड़ी इलाकों में सड़क छोटी होती है, साथ ही साथ साइड में डिवाइडर भी नहीं होता है, इसलिए सड़क के किनारे गाड़ी खड़ी करना खतरे से कम नहीं हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.