Move to Jagran APP

2017 में ये कारें भारत में हुई बंद, देखें पूरी लिस्ट

मारुति सुजुकी इंडिया, हुंडई मोटर और रेनो ने 2017 के दौरान अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्स को बंद किया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 28 Dec 2017 02:43 PM (IST)Updated: Sun, 31 Dec 2017 04:09 PM (IST)
2017 में ये कारें भारत में हुई बंद, देखें पूरी लिस्ट
2017 में ये कारें भारत में हुई बंद, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। एक समय ऐसा भी था जब कार कंपनियां अपने मॉडल को इतनी आसानी से बंद नहीं करती थी। लेकिन अब अगर किसी कार की बिक्री में लगातार गिरावट होने लगती है तो कंपनियां या तो अपग्रेड कर देती हैं या फिर बंद कर देती हैं। 2017 के दौरान भी भारत में कुछ गाड़ियां ऐसी रही हैं जिन्हें बंद किया गया। इनके पीछे का बड़ा कारण गिरती बिक्री और दूसरी कारों की लॉन्चिंग है। इनमें मारुति सुजुकी इंडिया, हुंडई मोटर, रेनो आदि कंपनियों के चुनिंदा मॉडल्स शामिल हैं।

loksabha election banner

1. मारुति सुजुकी रिट्ज

2017 के शुरुआत में मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या ने अपनी पॉपुलर हैचबैक कार रि‍ट्ज की बि‍क्री डोमेस्टि्‍क और इंटरनेशनल मार्केट्स में बंद कर दी है। साल 2009 में मारुति ने रि‍ट्ज को पेट्रोल और डीजल में लॉन्च किया था। अपने अलग डिजाइन की वजह से भी इस कार ने सुर्खियां बटोरी थी। हालांकि कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है कि वह अगले 10 सालों के लि‍ए रिट्ज के स्पेयर पार्ट्स और सर्वि‍स बाजार में उपलब्ध कराती रहेगी।

क्यों हुई बंद?
लॉन्च से लेकर अब तक मारुति रिट्ज की करीब 4 लाख यूनि‍ट्स ही बिकी थी जोकि बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं है। वहीं मारुति‍ के मुताबिक अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलि‍यो में बदलाव करते हुए पोर्टफोलि‍यो को लगातार रिव्यू कि‍या गया और इनमें नए मॉडल्स को पेश कि‍या गया।

2. होंडा मोबिलियो

होंडा कार्स इंडिया ने अपनी MPV मोबिलिओ को बंद कर दिया है। यानि अब यह गाड़ी होंडा के शो-रूम में नजर नहीं आएगी। होंडा ने मोबिलियो को फैमिली को ध्यान में रखते हुए ही बनाया था लेकिन यह गाड़ी लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाने में असफल साबित रही है।

क्यों हुई बंद?
होंडा ने MPV मोबिलियो को इसलिए बंद कर दिया, क्योकिं इस गाड़ी की सेल अबतक खराब ही रही है। आंकड़े भी कहते हैं कि फरवरी महीने में इसकी एक भी यूनिट्स नहीं बिकी। लगातर गिरती बिक्री के चलते कंपनी को आखिर इस गाड़ी को बंद करना पड़ा। होंडा ने मोबिलियो को साल 2014 में लॉन्च किया था। तब से लेकर अब तक इस गाड़ी की भारत में केवल 40,789 यूनिट्स ही बिक पाईं है। जोकि बहुत ही खराब प्रदर्शन है। MPV सेगमेंट में इस समय मारुति अर्टिगा की मांग ज्यादा है। मोबिलिओ की कीमत अर्टिगा से ज्यादा थी जिसकी वजह से ग्राहकों को यह गाड़ी बहुत ज्यादा लुभा नहीं सकी।

3. हुंडई सेंटा-फे

हुंडई ने अपनी सबसे लग्जरी और बड़ी SUV सेंटा फे की बिक्री को भारत में बंद करने का फैसला लिया है। कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2016 में थर्ड जनरेशन सेंटा फे को पेश किया था।

क्यों हुई बंद?
सेंटा फे की बिक्री के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस साल जुलाई की बात करें तो कंपनी सिर्फ 14 सेंटा फे ही भारत में बेचीं थी। इतना ही नहीं जनवरी से लेकर पहली दो तिमाही में कंपनी सिर्फ 45 सेंटा फे ही बेच पाई। जबकि इस सेगमेंट की टोयोटा की फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। टोयोटा की फॉर्च्यूनर अपने सेगमेंट में तो सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है और अगस्त महीने में कंपनी ने 2116 यूनिट्स बेच डालीं। वहीं फोर्ड ने भी अगस्त में एंडेवर की 1163 यूनिट बेचीं।

4. रेनो पल्स

रेनो इंडिया की हैचबैक पल्स का प्रोडक्शन कंपनी ने बंद कर दिया है। जून 2017 से अब तक इसका कोई भी मॉडल नहीं बिका है। इसकी कीमत 5.08 लाख रुपये से लेकर 6.96 लाख रुपये के बीच थी।

क्यों हुई बंद?
2015 में इस कार को लॉन्च किया गया था। लेकिन अपने सेगमेंट में कीतम ज्यादा होने के चलते इसकी ज्यादा बिक्री नहीं हो पाई और खराब बिक्री के चलते कंपनी ने इसे बाजार से हटाने का फैसला लेना पड़ा। वहीं, रेनो की क्विड हैचबैक को ग्राहकों ने खूब पसंद किया।

5. रेनो स्काला

रेनो ने अपनी स्काला को भी इसी साल बंद किया। मार्च 2017 से अब तक सेडान सेगमेंट में इसकी बिक्री जीरो रही है। कंपनी ने इसकी कीमत 7.94 लाख रुपये से लेकर 9.39 लाख रुपये के बीच रखी थी। यह कार निसान सनी के प्लेटफॉर्म पर ही बनी है। हालांकि, सनी को बाजार में आज भी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

क्यों हुई बंद?
मार्च 2017 से पहले इस कार की 38 यूनिट्स की ही बिक्री हुई थी। इसकी बिक्री न होने के चलते कंपनी ने इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया।

6. रेनो फ्यूएंस

रेनो फ्यूएंस का भी कंपनी को प्रोडक्शन बंद करना पड़ा। लॉन्च के बाद से ही यह कार खराब परफॉर्मेंस दे रही थी जिसके चलते कंपनी को इसे बंद करना पड़ा। ग्राहकों को भी इस कार से काफी शिकायते मिल रही थीं।

7. रेनो कोलियोस

रेनो कोलियोस की बिक्री पिछले 1 साल से ही नहीं हो रही थी। यही वजह है कि इस कार का प्रोडक्शन कंपनी को बंद करना पड़ा। आपको बता दें रेनो इंडिया के सीईओ और एमडी सुमित साहनी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि रेनो ने 6 साल पहले भारत में अपना ऑपरेशन शुरू किया था और अब उनके पोर्टफोलियो में तीन कारें- क्विड, डस्टर और लॉजी ही बची हैं। कंपनी अपने पोर्टफोलियो को हर साल एक कार लॉन्च करके स्टेप बाय स्टेप बढ़ाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.