नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पेट्रोल के दाम आसमान छूते जा रहे हैं। ऐसे में टू-व्हीलर्स चलाने वालों को सबसे ज्यादा समस्या आती है। भारत जैसे बड़े देश में लोगों की रुचि अक्सर बेहतरीन माइलेज की गाड़ियों में रहती है। जिस वजह से तमाम दो पहिया वाहन निर्माता कंपनियां एक से एक बेहतरीन माइलेज वाली गाड़ियां बाज़ार में लेकर आती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि टू व्हीलर बेचते समय कंपनियां माइलेज को लेकर जो दावे करती हैं उनके वाहन उन पर बाद में खरे नहीं उतरते हैं, अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो आज हम आपको बताएंगे कुछ सिंपल टिप्स जिन्हें आज़मा कर आप अपनी गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

इंजन ऑयल का रखें ख्याल : मोटरसाइकिल में जितना जरूरी इंजन है उतना ही जरूरी इंजन ऑयल भी है। दरअसल इंजन ऑयल गर्मियों के मौसम में आपकी मोटरसाइकिल के इंजन के तापमान को मेनटेन रखता है। अगर इंजन ऑयल पुराना हो जाए तो इससे इंजन खराब होने की संभावना बनी रहती है ऐसे में इसका खास ध्यान रखें और समय से बदलवाएं। इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिये कि इंजन ऑयल हमेशा बाइक में ओरिजिनल ही हो।

टायर्स में एयर प्रेशर जरूर करें चेक : मोटरसाइकिल के टायर में एयर प्रेशर चेक करते रहना चाहिए क्योंकि गर्मियों के मौसम में अगर एयर प्रेशर ज्यादा होगा तो इससे टायर कभी भी फट सकते हैं और अगर एयर प्रेशर कम हुआ तो इसमें पंचर होने की संभावना बनी रहती है ऐसे में इन का खास ख्याल रखना चाहिए।

सर्विसिंग समय से करवाएं : सर्दियों की तुलना में गर्मियों के मौसम में मोटरसाइकिल में ज्यादा सर्विसिंग की जरूरत पड़ती है। जी हां गर्मी ज्यादा पढ़ने की वजह से मोटरसाइकिल के पार्ट्स को ज्यादा नुकसान होता है। ऐसे में सर्विसिंग समय से करवाएं और जरूरी पार्ट्स को भी जरूर चेंज करवाएं।

एयर फिल्टर है जरूरी : गर्मी में मोटरसाइकिल का एयर फिल्टर कॉफी जल्दी खराब होता है ऐसे में इसकी जांच करवाएं और अगर इसमें किसी तरह की खराबी नजर आ रही है तो इसे बदलवाना भी बेहद जरूरी होता है क्योंकि यह आपकी मोटरसाइकिल के इंजन में साफ हवा पहुंचाने का काम करता है। 

Edited By: Rishabh Parmar