नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी पॉपुलर हैचबैक टियागो को नया वेरिएंट टियागो NRG लॉन्च किया है। इसमें क्रॉसओवर हैचबैक लुक के साथ आती है। कंपनी का कहना है कि वो इस नए मॉडल के साथ नए सेगमेंट में एंट्री करने जा रहे हैं। हालांकि, इस सेगमेंट में कंपनी को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। इस सेगमेंट में मारुति सेलेरियो X और फोर्ड फ्रीस्टाइल अच्छा प्रदर्शन कर रही है। आइये जानते हैं इनका प्राइस कंपैरिजन-

प्राइस कंपैरिजन

टाटा टियागो NRG के पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 5.49 लाख रुपये और डीजल वेरिएंट की कीमत 6.32 लाख रुपये है। वहीं इसके मुकाबले वाली फोर्ड फ्रीस्टाइल की कीमत के अलग-अलग पेट्रोल वेरिएंट की कीमतें 5.09 लाख रुपये से ₹ 7.04 लाख रुपये तक है। इसके डीजल वेरिएंट की कीमतों की बात की जाए तो ये 6.09 लाख रुपये से 7.89 लाख रुपये तक जाती है। इसके अलावा केवल पेट्रोल वेरिएंट में मौजूद सेलेरियो X के अलग-अलग वर्जन की कीमत 4.63 लाख रुपये से 5.48 लाख रुपये (सभी कीमतें एक्स शोरूम) से शुरू होती है। प्राइस कंपैरिजन के बाद अब जानते हैं कि इन कारों में क्या खास है।

टाटा टियागो NRG

इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन है जो 84 bhp की पावर और 114 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं 1.05 लीटर डीजल इंजन 69 bhp की पावर और 140 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। यह स्टैंडर्ड टियागो पर बेस्ड है और इसमें कुछ विजुअल बदलाव किए गए हैं। इसके डायमेंशन की बात की जाए तो इसकी लंबाई 3793 mm, चौड़ाई 1665 mm और ऊंचाई 1587 mm है। इस लिहाज से यह टियागो से थोड़ी बड़ी है। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 180mm है। नए मॉडल के एक्सटीरियर में बंपर के चारों तरफ, साइड स्कर्ट्स और व्हील आर्च पर ब्लैक क्लेडिंग दी गई है। साथ ही ब्लैक रूफ रेल और रियर बंपर के लिए फॉक्स स्किड प्लेट दिए गए हैं।

फोर्ड फ्रीस्टाइल

यह भी पेट्रोल और डीजल वेरिएंट में उपलब्ध है। इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 94 bhp की पावर जनरेट करता है। वहीं 1.5 लीटर डीजल इंजन 99 bhp की पावर जनरेट करता है। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), एक्टिव रोलओवर प्रोटेक्शन, हिल लॉन्च असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम, रियर व्यू कैमरा और इमरजेंसी असिस्टेंस जैसे फीचर हैं।

मारुति सुजुकी सेलेरियो X

मारुति की क्रॉस हैचबैक केवल पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है। इस सेगमेंट में यह एकमात्र कार है जो एएमटी ऑप्शन के साथ आती है। इसमें 998 cc पेट्रोल इंजन लगा है जो 67 bhp की पावर जनरेट करता है। यह 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी यूनिट के साथ उपलब्ध है। फीचर की बात की जाए तो इसमें एयरबैग, एबीएस, रियर वाइपर, पावर डोर लॉक और ORVM पर टर्न इंडिकेटर दिए गए हैं।

Posted By: Pramod Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप