नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टाटा मोटर्स, भारत की प्रमुख कमर्शियल वाहन निर्माता कंपनी है जिसने Signa 4825.TK ट्रक को लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है। यह भारत का पहला 47.5 टन का मल्टी-एक्सल टिपर ट्रक है जिसका इस्तेमाल खदानों से निकलने वाले कोयले समेत कई अन्य कंस्ट्रक्शन सामग्रियों को लाने ले जाने के लिए किया जाता है। सिग्ना 4825.TK एक का बेजोड़ वाहन है जो 29 क्यूबिक मीटर बॉक्स लोड बॉडी क्षमता के साथ आता है जो सामान्य से कहीं ज्यादा वजह उठाने में सक्षम है। टिपर ट्रक को कंपनी ने इस तरह से तैयार किया है कि यह ग्राहकों की जरूरतों को पूरा कर सके। इस ट्रिपर ट्रक को Tata Motors की ख़ास Power of 6 philosophy तकनीक पर तैयार किया गया है। यह चालक के लिए उन्नत प्रदर्शन, उच्च पेलोड क्षमता, उच्च आराम और सुरक्षा प्रदान करता है।

सिग्ना 4825.TK को कमिंस ISBe 6.7-लीटर BS6 इंजन द्वारा संचालित किया गया है, जिसमें 250hp की उच्च शक्ति रेटिंग और तेजी से बदलाव समय सुनिश्चित करने के लिए 1000-1700rpm से 950Nm की टॉर्क रेटिंग है। शक्तिशाली इंजन को आसानी से संचालित करने के लिए G1150 9-स्पीड गियरबॉक्स लगाया गया है। इस गियरबॉक्स के साथ 430 मि.मी दीया ऑर्गनिक क्लच भी दिया गया है।

इस ट्रिपर ट्रक का गियर रेशियो ख़ास तौर पर सरफेस ट्रांसपोर्टेशन के लिए तैयार किया गया है जिससे ईंधन की खपत कम होती है। नया टिपर ट्रक 3 अलग-अलग ड्राइव मोड से लैस है - लाइट, मीडियम और हैवी। ये मोड अलग अलग रास्तों पर ट्रक की कार्यकुशलता और फ्यूल एफिशियंसी को बढ़ाते हैं। राइडिंग मोड चयन ड्राइवर अपने हिसाब से करता है। इन मोड्स की मदद से ड्राइवर हर तरह के रास्तों पर बेहतरीन पकड़ हासिल कर सकता है और ट्रक से ट्रांसपोर्टेशन का काम किया जा सकता है।

सिग्ना 4825.TK के लॉन्च पर बात करते हुए, श्री आरटी वासन, उपाध्यक्ष, उत्पाद लाइन, एम एंड एचसीवी, टाटा मोटर्स ने कहा, “टाटा मोटर्स ने बीएस 6 कार्यान्वयन के अवसर का उपयोग न केवल सख्त उत्सर्जन मानदंड में माइग्रेट करने के लिए किया है, बल्कि सही मायने में अपग्रेड करने के लिए किया है। संपूर्ण उत्पाद पोर्टफोलियो और प्रदर्शन, परिचालन दक्षता, आराम और सुरक्षा के लिए नए बेंचमार्क सेट करके ग्राहक की आवश्यकता से मेल खाते हैं। हमें सिग्ना 4825.TK शुरू करने में खुशी हो रही है - निर्माण और कोयला उद्योग में उन ग्राहकों की जरूरतों को पहचानते हुए जो बड़ी परियोजनाओं को समय से पहले पूरा करना चाहते हैं, हमने 47.5 टन के सकल वाहन भार के साथ भारत का सबसे बड़ा टिपर विकसित किया है। यह हमारा निरंतर प्रयास रहा है कि हम देश की बढ़ती जरूरतों और माँगों को पूरा करने वाले और बेहतरीन उत्पाद प्रदान करें। हमारे 6 दर्शन की शक्ति के माध्यम से, हम पहले-में-उद्योग के उत्पादों और समाधानों की पेशकश करते रहेंगे और कार्गो और कांस्ट्रेक सेगमेंट में अपनी स्थिति को और मजबूत करेंगे।

इस ट्रक में बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया गया है जिसमें बेहतरीन स्पेस वाला स्लीपर केबिन, टिल्ट टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग सिस्टम , 3-वे मैकेनिकली एडजस्टेबल कम्फर्टेबल सीट्स लगाईं गई हैं और इनके साथ ईजी शिफ्ट गियर्स भी दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही सिग्ना 4825.TK का केबिन बेहतरीन खासियतों से लैस है और यह खराब रास्तों पर भी आरामदायक सवारी की गारंटी प्रदान करता है। इस केबिन में आपको पावरफुल एयर कंडीशनिंग सिस्टम भी मिलता है। ट्रक का केबिन क्रैश-टेस्टेड, इसके साथ ही हाई सीटिंग पोजीशन, रियर व्यू मिरर, ब्लाइंड स्पॉट मिरर, सॉलिड स्टील 3-पीस बम्पर इसे देश के सबसे सुरक्षित टिपरों में से एक बनाते हैं।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो टिपर ट्रक हिल-स्टार्ट असिस्ट (HSA), इंजन ब्रेक और अधिक वाहन नियंत्रण और कम परिचालन लागत के लिए iCGT ब्रेक जैसी नई पीढ़ी की सुविधाएँ भी प्रदान करता है। यह पूरी तरह से निर्मित टिपर उन्नत इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली से लैस है, जिसमें टिपिंग करते समय संभावित टोल का पता लगाने और रोकने के लिए, इस प्रकार ड्राइवर और ऑपरेटरों की सुरक्षा बढ़ जाती है।

Tata Motors M & HCV ट्रक्स की पूरी रेंज 6 साल / 6 लाख किलोमीटर की सर्वश्रेष्ठ इन-इंडस्ट्री वारंटी के साथ आती है। Tata Motors Sampoorna Seva 2.0 और Tata Samarth - कंपनी की वाणिज्यिक वाहन चालक कल्याण, समय की गारंटी, ऑन-साइट सेवा और प्रत्येक M & HCV के साथ अनुकूलित वार्षिक रखरखाव और बेड़े प्रबंधन समाधान की प्रतिबद्धता भी प्रदान करती है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस