नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Motors अपनी Tata Nexon EV को जल्द ही इंडियन मार्केट में उतारेगी। Tata Nexon EV अपने पेट्रोल और डीजल मॅाडल से महंगी कार होगी। इस बात से हम अंदाजा लगा सकते हैं कि Tata Nexon EV कार की कीमत 15 लाख से 17 लाख रुपये तक हो सकती है। Tata Nexon EV कॅामपैक्ट SUV को टक्कर देती नजर अएगी।

Tata Motors अपनी नई Nexon इलेक्ट्रानिक कार इंडियन बाजार में उतारने के लिए तैयार है। यह कार 28 जनवरी, 2020 को इंडिया में लॅान्च होगी। आपको बता दें यह Tata कंपनी की पहली ईवी स्पेस कार नहीं है, इस बार Nexon अपना डेब्यू जिपट्रन टेक्नोलॅाजी के साथ कर रही है। कंपनी ने अभी से ही इस कार की 21 हजार रुपये में बुकिंग शुरु कर दी है।

Nexon EV को 312 किमी का रेंज के लिए ARAI सर्टिफिकेट मिला है, इसका मतलब यह है कि एक बार की चार्जिंग पर आप इस कार को 312 किमी तक चल सकती है। चार्जिंग समय की बात करें तो 60 मिनट में 80 फीसद तक चार्ज किया जा सकता है, वहीं घर पर 8 घंटे में इस कार को चार्ज किया जा सकता है। इस कार को 50 फीसद चार्जिंग में 150 किमी तक चलाया जा सकता है। Tata Nexon EV बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम मिलता है जिससे कार की बैटरी लाइफ 8 साल तक बढ़ जाती है। इसमें 7 इंच एपल कारप्ले एंड्रॉइड ऑटो का इंफोटेनमेंट सिस्टम है। कैबिन की बात की जाए तो सामान्य Nexon की तरह ही है।

इस इलेक्ट्रिक सब कॅाम्पैक्ट SUV में 7.0 इंच का डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर है जैसा Tata Altroz में होता है। जिसके होने से बैटरी लेवल और रेंज जैसी इनफॅारमेशन मिलती है। ये कार सिर्फ 1 वैरियंट में आ रही है, इस कार के कई फीचर्स रेगुलर XZ Nexon SUV से मिलेंगे। इस नई Nexon EV में मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, सन प्रूफ और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल शामिल हैं। सेफ्टी की बात करें तो Nexon को सबसे सेफ कारों में रखा गया है। ग्लोबल NCAP ने Nexon को 5 स्टार रेटिंग दी गई है, ऐसी ही उम्मीद इलेक्ट्रिक कार से की जा रही है। सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए इस कार में 2 एयर बैग्स, रियर पार्किंग सेंसर, कैमरा, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस