नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Motors की कॉम्पैक्ट एसयूवी Tata Nexon इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च होने जा रही है और कंपनी इसमें नया Zconnect एप्लिकेशन शामिल करेगी। कंपनी का कहना है कि इसमें वह 35 एडवांस्ड कनेक्टेड कार फीचर्स शामिल करेगी, जिसमें व्हीकल स्टैटिस्टिक्स, रिमोट एक्सेस, सेफ्टी और सिक्योरिटी विकल्प शामिल है। कंपनी का दावा है कि उसका ZConnect एक बेहतर ड्राइविंग का मजा देगी। ZConnect स्मार्टफोन्स के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन की तरह होगा और इसे टाटा नेक्सॉन ईवी के लॉन्च के दौरान लाइव किया जाएगा।

नई ZConnect टेक्नोलॉजी में कंपनी नेक्सॉन ईवी के मालिकाना फीचर्स जैसे - मौजूदा चार्जिंग लेवल्स के लिए रिमोट मॉनिटरिंग, उपलब्ध रेंज, चार्जिंग इतिहास, आसपास के चार्जिंग स्टेशन्स और आदि शामिल होंगे। ग्राहक अपने नेक्सॉन ईवी के लिए रिमोट कमांड्स फंक्शन भी दिए जाएंगे जिसके जरिए कार लॉक या अनलॉक, लाइट और हॉर्न एक्टिवेट के अलावा AC के साथ रिमोट कूलिंग फंक्शन भी दिया जाएगा।

कुछ सेफ्टी और सिक्योरिटी फीचर्स के तौर पर ZConnect एप कुछ इंस्टैंट नोटिफिकेशन्स भी भेजेगी जिसमें क्रैश या पैनिक नोटिफिकेशन्स और एक इमर्जेंसी SOS शामिल है। इसके अलावा कार अगर चोरी हो जाती है तो रिमोट इमोबिलाइजेशन सर्विस के जरिए 24x7 कॉल सेंटर पर कॉल किया जा सकता है। यह कार मालिक को स्पीड कस्टम, जियो फेंस या टाइम फेंस लिमिट्स सेट करने के लिए कहेगी। इसके साथ ही यह सिस्टम ड्राइवर बिहेवियर सिस्टम के साथ आता है।

Tata Nexon EV में 30.3 kWh की बैटरी दी जाएगी जो अधिकतम सिंगल चार्ज पर 300 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है। नए इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ नेक्सॉन ईवी 245 Nm का टॉर्क जनरेट करेगी। इसके साथ ही 0 से 100 kmph तक की रफ्तार पकड़ने में इसे 9.9 सेकंड का वक्त लगता है। फास्ट चार्जिंग के जरिए बैटरी को 80 फीसद तक चार्ज होने में 1 घंटे का समय लगता है और घर के चार्जर से इसे 8 घंटे का वक्त लगता है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस