नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी नेक्सन AMT को लॉन्च किया है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 9.41 लाख रुपये (पेट्रोल) और 10.3 लाख रुपये (डीजल) रखी है। ये कीमतें एक्स शोरूम दिल्ली हैं। कंपनी ने नेक्सन का AMT विकल्प टॉप स्पेसिफिकेशन XZA+ ट्रिम में दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अब कंपनी अपने बेड़े में नेक्सन AMT का लोअर वर्जन उतारने जा रही है। इंटरनेट पर लीक हुए दस्तावेजों के मुताबिक नेक्सन जल्द XMA और XZA वेरिएंट्स में भी लॉन्च की जाएगी। नए मॉडल के चलते नेक्सन का मुकाबाल हाल ही में लॉन्च हुई विटारा ब्रेजा AMT से होगा।

टाटा नेक्सन AMT XMA में नई एंट्री-लेवल ऑटोमैटिक सबकॉम्पैक्ट SUV होगी। इसमें फीचर्स के तौर पर फॉलो-मी-होम हेडलैंप्स, पावर टेलगेट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVMs, रिमोट सेंट्रोल लॉकिंग, कनेक्टनेक्स्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स, चार स्पीकर्स और व्हील कवर्स दिए गए हैं।

टाटा नेक्सन XZA AMT में ज्यादा फीचर के साथ ऑडियो क्लाइमेट कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो दिया जाएगा। इसके अलावा यह वेरिएंट फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स के साथ आएगा। इसमें रिवर्स कैमरा, फास्ट USB चार्जर जैसे कई फीचर्स दिए जा सकते हैं।

टाटा XZA+ वेरिएंट को पिछले महीने ही लॉन्च किया गया है। माना जा रहा है कि टाटा नेक्सन XMA और XZA में क्रीप फंक्शन और स्मार्ट हिल असिस्टम फीचर्स दिए जा सकते हैं। इसमें PEPS स्मार्ट की के साथ पुश स्टार्ट बटन नहीं दिया जाएगा।

कंपनी इनके पावरट्रेन में कोई बदलाव नहीं करेगी। टाटा नेक्सन में 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और हाल ही में नया डेवेलप्ड 2.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन दे सकती है। दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस हो सकते हैं। वहीं, AMT के तौर पर ZF वाला 6-स्पीड ट्रांसमिशन दिया जाएगा।

कीमत की बात करें तो टाटा नेक्सन XMA और XZA AMT 60,000 रुपये से 70,000 रुपये का फर्क देखने को मिलेगा। टाटा नेक्सन AMT रेंज की कीमत 7.50 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) से शुरू होगी, जो कि टॉप-रेंज वाली XZA+ से 2 लाख रुपये सस्ती होगी।

विटारा ब्रेजा AMT से होगा मुकाबला:

टाटा नेक्सन AMT का मुकाबला मारुति विटारा ब्रेजा AMT से होगा। मारुति ने हाल ही में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा को ऑटो गियर शिफ्ट (AGS) के साथ लॉन्च किया है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें कुछ नए फीचर्स भी शामिल किए हैं। मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा AGS की कीमत 8.54 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू होती है। इसमें 1.3 लीटर का DDiS डीजल इंजन लगा है। यह 90PS की पावर और 190Nm का टार्क देता है। इसके अलावा विटारा 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ में आती है। एक लीटर में यह SUV 24.3kmpl का माइलेज देती है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस