नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। न्यू ईयर से कई वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों का दाम बढ़ा रही हैं, जिसमें ऑडी, मर्सिडीज-बेंज, मारुति, टाटा आदि कंपनियों के नाम शामिल हैं। इसी क्रम में घरेलू वाहन कंपनी टाटा मोटर्स अपने ने घोषणा कि है कि जनवरी से वह अपनी कमर्शियल वाहनों के दामों में 2.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने जा रहे हैं। कंपनी के अनुसार गाड़ी बनाते समय लगने वाली लागत के दाम बढ़ गए हैं, जिसके चलते उन्हें यह कदम उठाना पड़ रहा है।

टाटा मैजिक से लेकर टाटा ट्रक के बढ़ जाएंगे दाम

कंपनी ने सोमवार को शेयर बाजारों को बताया कि कमर्शियल वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी का यह फैसला सभी कैटेग्री पर लागू होगा, जिसमें भारी, हल्के, छोटे कमर्शियल वाहनों की कीमतों में इजाफा होगा। यहां तक की टाटा की कमर्शियल बस पर भी यह वृद्धी लागू होगा।

टाटा मोटर्स ने कहा, ‘‘इस्पात, एल्युमिमियम और अन्य बहुमूल्य धातुओं के दामों में हुई वृद्धि के साथ दूसरे कच्चे माल की भी लागत बढ़ने से कमर्शियल वाहनों के दाम बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा है।’’

कंपनी ने कहा कि इस लागत वृद्धि का एक बड़ा बोझ वह खुद उठा रही है, लेकिन वाहनों की कीमतों में थोड़ी वृद्धि कर इसका कुछ हिस्सा ग्राहकों पर भी डालना पड़ रहा है।

आपको बता दें, केवल टाटा मोटर्स ही नहीं, इसके पहले मारुति सुजुकी, मर्सिडीज बेंज और ऑडी ने भी अगले महीने से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है।

मारुति, ऑडी और मर्सिडीज-बेंज पहले ही कर चुकी हैं ऐलान

मारुति ने भी गाड़ी के लागत में बढ़ोतरी होने कारण अगले साल जनवरी 2022 से अपनी कारों की कीमतों में वृद्धी का ऐलान कर चुकी है। हालांकि, यह बढ़ोतरी मॉडल पर निर्भर करेगी। वहीं लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज बेंज ने अधिक फीचर और बढ़ती लागत के चलते कुछ मॉडल पर 2 प्रतिशत तक कीमतों में इजाफा करने का जिक्र किया है। इसके अलावा ,ऑडी खरीदने वालों को अगले साल से 3 फीसदी अधिक भुगतान करना होगा। इनपुट और ऑपरेशनल कॉस्ट के चलते ऑडी के सभी मॉडल की कारें महंगी हो सकती हैं।

Edited By: Atul Yadav