Move to Jagran APP

नहीं बिक रही देश की ये सबसे सस्ती कार, पिछले साल बिकी सिर्फ 1 यूनिट

भारत की सबसे सस्ती कार कहलाने वाली Tata Nano की पिछले साल सिर्फ एक ही यूनिट बिकी है अब इस कार को देश में पसंद नहीं किया जा रहा है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 11:45 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 11:45 AM (IST)
नहीं बिक रही देश की ये सबसे सस्ती कार, पिछले साल बिकी सिर्फ 1 यूनिट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती कार नैनो अब बंद होने वाली है। टाटा मोटर्स ने Nano का प्रोडक्शन बंद कर दिया है और पिछले साल कंपनी ने किसी भी कार का प्रोडक्शन नहीं किया और सिर्फ एक कार की ही बिक्री हुई थी। टाटा मोटर्स ने दिसंबर, 2018 में 82 Nano कार का प्रोडक्‍शन किया और 88 यूनिट्स की बिक्री की थी। कंपनी ने पिछले साल फरवरी, 2019 में टाटा नैनो की एक यूनिट की बिक्री की थी। टाटा नैनो को 2008 में ऑटो एक्‍सपो में पेश किया गया था और 2009 में इस कार को लॉन्‍च किया गया था। अब भारत की सबसे सस्ती कार कहलाने वाली Nano की बिक्री ही बंद हो गई है।

loksabha election banner

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो 624cc का 2 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 5500 Rpm पर 38 Ps की पावर और 4000 Rpm पर 51 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो यह कार 105 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकती है।

डाइमेंशन

डाइमेंशन की बात की जाए तो Tata Nano की लंबाई 3164 mm, चौड़ाई 1750 mm, ऊंचाई 1652 mm, व्हीलबेस 2230 mm, ग्राउंड क्लीयरेंस 180 mm, मिनिमम टर्निंग सर्किल रेडिएस 4 m, सीटिंग कैपेसिटी 4 सीटर और फ्यूल टैंक 24 लीटर का दिया गया है।

ब्रेकिंग सिस्टम और सस्पेंशन

ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो Tata Nano के फ्रंट में ड्रम ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। वहीं सस्पेंशन की बात की जाए तो के फ्रंट में गैस-फिल्ड डेंपर्स और एंटी रोल बार के साथ इंडीपेंडेंट, लोअर विशबॉन, मैकफर्शन स्ट्रट्स सस्पेंशन दिया गया है और रियर में क्वाइल स्प्रिंग और गैस फिल्ड शॉक एब्स्रोबर के साथ इंडीपेंडेंट सेमी ट्रैलिंग आर्म सस्पेंशन दिया गया है।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो वर्तमान में Tata Nano की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 2,36,447 रुपये है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.