Move to Jagran APP

भारत की सड़कों पर आ रही है Tata Nexon EV, सिंगल चार्ज पर देगी 300 किलोमीटर का रेंज

Tata Motors वित्तवर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही में अपनी पहली Ziptron पावरट्रेन वाली इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV को लॉन्च करेगी

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 02:45 PM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 02:45 PM (IST)
भारत की सड़कों पर आ रही है Tata Nexon EV, सिंगल चार्ज पर देगी 300 किलोमीटर का रेंज
भारत की सड़कों पर आ रही है Tata Nexon EV, सिंगल चार्ज पर देगी 300 किलोमीटर का रेंज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Motors ने हाल ही में अपनी सबसे लेटेस्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल टेकनोलॉजी की घोषणा की थी। अब कंपनी ने ऐलान किया है कि वित्तवर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही में Tata Motors अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV को उतारेगी। इस इलेक्ट्रिक कार की सबसे बड़ी खासियतों में से एक इसमें इस्तेमाल होने वाली Ziptron पावरट्रेन तकनीक है। इस इलेक्ट्रिक व्हीकल में पावर के लिए लिथियम-ऑयन बैटरी दी जाएगी। यह इलेक्ट्रिक कार भारत की सड़कों पर 300 Kms का रेंज देगी। आसान भाषा में कहें तो एक बार फुल चार्ज करने पर यह कार 300 किलोमीटर तक बिना रुके चलेगी। इसका बैटरी पैक लिक्विड कूल्ड होगा जो सॉलिड IP67 केस के साथ पैक्ड होगा। इससे क्रिटिकल इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपोनेंट्स को बचाने के लिए ऑउटर शेल को मजबूत रखने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

Ziptron पावरट्रेन में बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (BMS) को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह बैटरी की लाइफ को 8 साल तक एक्सटेंड कर सकती है। इस दौरान बैटरी की परफॉर्मेंस कनसिस्टेंस रहेगी। यह एक परमानेंट मैगनेट AC मोटर है जो रीजनरेटिव ब्रेकिंग के साथ आता है। इसके पावरट्रेन में डेडीकेटेड कूलिंग सर्किट दिया गया है, जो गर्म मोसम में भी बेहतर परफॉर्मेंस देने में मदद करेगा।

माना जा रहा है कि Tata Motors अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV को करीब 15 से 17 लाख रुपये की कीमत में भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है। जैसा ही हमने Nexon EV को कंपनी FY2019-20 की चौथी तिमाही में लॉन्च कर सकती है। यहां जानना जरूरी है कि Tata Motors अपनी Altroz EV को भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। Ziptron पावरट्रेन को Tata के इलेक्ट्रिक व्हीकल रेंज को भविष्य माना जा रहा है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि कंपनी अपनी अगले-जेनरेशन वाली Tigor EV और आने वालीTiago EV में भी दे सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.