Move to Jagran APP

टाटा मोटर्स भारत में लॉन्च करेगा नई कारें, HBX को लेकर सामने आई ये जानकारी

Tata HBX देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भारत में अपने वाहन पोर्टफोलियो को बढ़ाने की योजना बना रही है। जिसके तहत कंपनी ईवी से लेकर नई एसयूवी तक लॉन्च करेगी। जल्द ही कंपनी टाटा हार्निबल को लॉन्च करेगी जो कंपनी की सबसे सस्ती एसयूवी होगी।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 16 Aug 2021 09:37 AM (IST)Updated: Mon, 16 Aug 2021 09:41 AM (IST)
टाटा मोटर्स भारत में लॉन्च करेगा नई कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टाटा मोटर्स का लक्ष्य आने वाले महीनों में अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो और बिक्री नेटवर्क का विस्तार करना है। टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल्स बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष शैलेश चंद्र ने खुलासा किया है कि कंपनी ने हॉर्नबिल मिनी एसयूवी सहित दो बड़े लॉन्च की योजना बनाई है। कार निर्माता की सबसे छोटी और सबसे सस्ती SUV, जो HBX कॉन्सेप्ट पर आधारित होगी, इस साल के अंत में आने की उम्मीद है।

loksabha election banner

अपनी बिक्री को बढ़ावा देने के लिए, कंपनी की योजना वित्तीय वर्ष के अंत तक देश भर में लगभग 250 नए बिक्री आउटलेट स्थापित करने की है। वर्तमान में, देश भर में लगभग 920-950 अधिकृत टाटा आउटलेट हैं। अपनी नई मार्केटिंग और उत्पादन रणनीति के साथ, टाटा मोटर्स इस साल 30,000 यूनिट्स का उत्पादन करने का प्रबंधन करती है और उच्च मांग को पूरा करती है। कंपनी पिछले साल तक प्रति माह लगभग 11,000 यूनिट का निर्माण कर रही थी।

अपकमिंग Tata Hornbill की बात करें तो मिनी SUV को कंपनी के प्रोडक्ट लाइनअप में Nexon के नीचे पोजिशन किया जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो माइक्रो एसयूवी का पहला प्रोडक्शन बैच डीलर डिस्पैच के लिए तैयार है। एसयूवी के अंतिम मॉडल में कॉन्सेप्ट से अपने अधिकांश डिजाइन एलिमेंट्स को बनाए रखने की संभावना है। यह हैरियर से प्रेरित फ्रंट फेस के साथ आती है, जो इसके बॉक्सी स्टांस को शोकेस करना जारी रखेगा।

नई टाटा हॉर्नबिल मिनी एसयूवी के आधिकारिक डिटेल्स आने वाले महीनों में सामने आने की संभावना है। यह कार 86bhp पावर 1.2L, 3-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 110bhp, 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश किए जाने की खबर है। दोनों ही इंजनों को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध करवाया जाएगा। जबकि नैचुरली एस्पिरेटेड गैसोलीन यूनिट को विशेष रूप से 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा, टर्बो-पेट्रोल मोटर को डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिल सकता है।

इस बीच, घरेलू कार निर्माता ज़िपट्रॉन तकनीक के साथ आने वाली टाटा टिगोर ईवी को अनवील करने के लिए तैयार है। कंपनी ने नए स्पेशल एडिशन की एक श्रृंखला की भी योजना बनाई है, जो कुछ महीनों में सड़कों पर आने की खबरें तेज़ हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.