नई दिल्ली: टाटा मोटर्स ने हमेशा मिडल क्लास लोगों को ध्यान में रखते हुये मार्केट में अपनी कारों को लॉन्च किया है। टियागो को अच्छा रिस्पांस मिलने के बाद कंपनी अब इसी क्लास को ध्यान में रखते हुये अपनी नई कार टाटा मेगापिक्सल को कार बाज़ार में उतारने को बिल्कुल तैयार है। टाटा की इस कार में बेहद एडवांस फीचर्स शामिल होंगे। यह कार एक बार टंकी भरवाने पर 900 किलोमीटर तक चलाई जा सकेगी। इस कार को 2017 में लॉन्च किया जायेगा।

टाटा मोटर्स कई सालों से फ्यूल की कम खपत करने वाली कारों पर काम कर रही है। टाटा मोटर्स अगले साल कई मॉडल्स को लॉन्च करेगी जिसमें टाटा मेगापिक्सल भी शामिल है। इस खास कार का कॉन्सेप्ट लगभग तैयार हो चुका है। रतन टाटा ने इस कार को 82वें जिनेवा मोटर शो के दौरान पेश किया था। रतन टाटा चाहते थे कि नेनो के बाद ऐसी कार बनाई जाये जो भारतीय सड़कों पर कम पेट्रोल में ज़्यादा चल सके।

ईको फ्रेंडली होगी यह कार
पेट्रोल की कम खपत करने के साथ ही यह कार ईको फ्रेंडली भी होगी। क्योंकि इस कार में प्रति किलोमीटर सिर्फ 22 ग्राम कार्बन डाइऑक्साइड ही बाहर निकलेगा। यह कार जितनी इकोफ्रेंडली बताई जा रही है उतनी ही यह आम लोगों के लिए पॉकेट फ्रेंडली भी हो सकती है। क्योंकि इस कार की कीमत 5 से 6 लाख रुपये के बीच होने की संभावना जताई जा रही है।

कार के फीचर्स और पावर स्पेसिफिकेशन
- टाटा मेगापिक्सल में 325cc सिंगल सिलेंडर का इस्तेमाल किया गया है।
- इस कार में एक लिथियम आयन फॉस्फेट बैटरी लगी हुई है।

- इसके साथ ही चलती हुई कार में रीचार्ज के लिए पेट्रोल इंजन जनरेटर भी लगा हुआ है।
- भारत के सड़कों के मुताबिक इस कार को डिजाइन किया गया है।
- माना जा रहा है टाटा मेगापिक्सल 1 लीटर में 100 किलोमीटर का माइलेज देगी।

Posted By: ankit.dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप