नई दिल्ली (जेएनएन)। टाटा मोटर्स ने ही देश में सबसे सस्ती कार पेश करके सबको चौंका दिया था और अब एक बार फिर टाटा मोटर्स एक ऐसी कार लाने की तैयारी में है जो सबसे ज्यादा माइलेज देगी। जी हां हम बात कर रहे हैं टाटा की मेगापिक्सल के बार में। इस कार में बेहद एडवांस फीचर्स शामिल होंगे। यह कार 1 लीटर पेट्रोल में 100 किमी का माइलेज देगी। वहीं एक बार कार की टंकी भरवाने पर यह कार 900 किलोमीटर तक चलाई जा सकेगी।

सूत्रों की माने तो कंपनी इसे इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। लेकिन कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। वैसे टाटा मोटर्स कई सालों से फ्यूल की कम खपत करने वाली कारों पर काम कर रही है। इस खास कार का कॉन्सेप्ट लगभग तैयार हो चुका है। रतन टाटा ने इस कार को 82वें जिनेवा मोटर शो के दौरान पेश किया था। रतन टाटा चाहते थे कि नेनो के बाद ऐसी कार बनाई जाये जो भारतीय सड़कों पर कम पेट्रोल में ज़्यादा चल सके। कंपनी ने इस कार को मध्यम वर्ग को ध्यान में रखकर डिजाइन किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो चार सीटों वाली इस कार को ईको फ्रेंडली बनाया गया है। इसकी अनुमानित कीमत 5 से 6 लाख रुपये के बीच हो सकती है। टाटा मेगापिक्सल में एक लिथियम आयन फॉस्फेट बैटरी और चलती कार में रिचार्ज के लिये पेट्रोल इंजन जेनरेटर लगा है। इस कार में 325cc सिंगल सिलेंडर का इस्तेमाल किया गया है। इस कार में प्रति किलोमीटर महज 22 ग्राम कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन होगा।
 

Posted By: Bani Kalra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप