Move to Jagran APP

टाटा हैरियर में मिलेगा ऑल-न्यू 2.0 लीटर KRYOTEC डीजल इंजन

टाटा हैरियर में दिया गया पावरफुल 4-सिलेंडर इंजन हर ड्राइव पर असाधाराण रूप से रिफाइन्ड ड्राइवेबिलिटी और परफॉर्मेंसस देता है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 06 Oct 2018 07:35 PM (IST)Updated: Mon, 08 Oct 2018 09:10 AM (IST)
टाटा हैरियर में मिलेगा ऑल-न्यू 2.0 लीटर KRYOTEC डीजल इंजन
टाटा हैरियर में मिलेगा ऑल-न्यू 2.0 लीटर KRYOTEC डीजल इंजन

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टाटा मोटर्स ने ऑल-न्यू 2.0 लीटर KRYOTEC डीजल इंजन को पेश किया है, जो कि कंपनी द्वारा बेस्ट इन डीजल टेक्नोलॉजी बताई जा रही है। इस डीजल इंजन को कंपनी की बेसब्री से इंतजार की जा रही टाटा हैरियर एसयूवी में दिया जाएगा। इस इंजन ने परफॉर्मेंस और रिफाइनमेंट के ग्लोबल स्टैंडर्ड्स के खिलाफ benchmark सेट किया है।

loksabha election banner

यह पावरफुल 4-सिलेंडर इंजन हर ड्राइव पर असाधारण रूप से रिफाइन्ड ड्राइवेबिलिटी और परफॉर्मेंसस देने में सक्षम है। इसके साथ ही यह नेक्स्ट जनरेशन डीजल इंजन स्टेट ऑफ आर्ट इंजन मैनेजमेंट सिस्टम से लैस है, जिसके चलते उपचार प्रणाली के बाद एग्जॉस्ट को बेहद कम कार्बन पदचिह्न देने के लिए ट्यून किया गया है।

टाटा मोटर्स DNA का मल्टी ड्राइव मोड्स हमेशा एक हिस्सा रहा है और KRYOTEC इंजन इसे ESP के टेर्रेन रिस्पांस मोड में मल्टी ड्राइव मोड से जोड़कर अगले स्तर पर ले जाता है। एंडवांस इलेक्ट्रॉनिकली कंट्रोल्स वेरिएबल जियोमेट्री टर्बोचार्जर (eVGT) किसी भी टेर्रेन को लेने के लिए उत्कृष्ट शक्ति और पिकअप सुनिश्चित करेगा। KRYOTEC असाधारण ईंधन अर्थव्यवस्था प्रदान करने और कड़े उत्सर्जन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कम घर्षण वाल्व ट्रेन आर्किटेक्चर और एक एडवांस EGR के साथ आता है।

कठोर परिस्थितियों में इसी इंजन के साथ टाटा हैरियर का व्यापक परीक्षण किया गया है और इसे अपने चरम सीमा तक बढ़ाकर परफॉर्मेंस के लिए अनुकूलित किया गया है।

सबसे पहले इस कॉन्सेप्ट मॉडल को 2018 ऑटो एक्सपो में H5X नाम से पेश किया गया था। टाटा हैरियर को 5 और 7-सीटर विकल्प में लॉन्च किया जाएगा। यह एसयूवी नए OMEGARC प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जो कि लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट के LS550 प्लेटफॉर्म के यौगिक है। यानी टाटा हैरियर में अच्छे ऑफ-रोडिंग क्षमताओं के साथ आएगी।

कंपनी के फ्लैगशिप मॉडल होने के नाते टाटा हैरियर में प्रीमियम केबिन के साथ मल्टीपल फीचर्स दिए जाएंगे, जिसमें टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ हर्मन-कार्डन ऑडियो सिस्टम भी शामिल होगा। नई टाटा हैरियर को 2019 के शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा और इसकी अनुमानित कीमत 12 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.