नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टाटा ने सफारी स्टॉर्म की डिलीवरी भारतीय सेना को शुरू कर दी गई है। टाटा मोटर्स फेस वाइज तरीके से भारतीय सेना को कुल 3,192 यूनिट्स डिलीवर करेगी। बता दें कि कई दशकों से सेना की पहली पसंद रही सफारी स्टॉर्म अब भारतीय सेना के दस्ते में मारुति सुजुकी जिप्सी को रिप्लेस कर रही है।

दरअसल, भारतीय सशस्त्र बलों को 800 किलोग्राम पेलोड की क्षमता वाले वाहन की तलाश थी जिसमें हार्ड-टॉप छत के साथ-साथ एयर कंडीशनर भी हो। जिस पर सफारी स्टॉर्म सेना की अपेक्षाओं पर खरी उतरी है और इसकी डिलीवरी सेना में शुरू हो गई है। बता दें कि टाटा के अलावा, निसान और महिंद्रा भी भारतीय सशस्त्र बलों को एसयूवी प्रदान करेंगे।

इन गाड़ियों के साइड में जैरीकैन को लटकाने की जगह बनाई गई है ताकि दूर-दराज के इलाकों में ईंधन स्टोर करके ले जाने में कोई परेशानी न हो। इस वर्जन को रेग्युलर सफारी से अलग रखने के लिए कंपनी ने इनमें व्हील्स को भी ऑलीव ग्रीन रखा है। सफारी स्टॉर्म का आर्मी ग्रीन कलर वर्जन केवल इंडियन आर्मी के लिए ही होगा, यह वर्जन सिविलियन्स के लिए उपलब्ध नहीं होगा। नियमित सफारी स्टॉर्म से अलग इसमें सभी क्रोम बिट्स काले रंग या हरे रंग से पेन्टेट किए गए हैं। सेना के लिए तैयार की गई सफारी में बोनट पर एंटीना लगाया गया है। एक्स्ट्रा फ्यूल रखने के लिए फेंडर पर टॉइंग ट्रेलरों और कुछ कनस्तर माउंट के लिए एक हुक भी लगाया गया है।

रेग्युलर गाड़ियों की अपेक्षा इन गाड़ियों के संस्पेंशन लेवल को अपग्रेड किया गया है। सफारी के रेग्युलर वर्जन में 2.2-लीटर वारीकोर हार्डकोर इंजन लगाया गया है। यह इंजन 154 Bhp की पावर के साथ 400 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस