Move to Jagran APP

सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी बेहद सस्ती, कीमत हो सकती है महज 10 लाख: रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी 2025 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की योजना बना रही है। फिलहाल ज्यादा जानकारी सामनें नहीं आई है लेकिन उम्मीद है कि इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये से 11 लाख रुपये के बीच होने की संभावना है।

By BhavanaEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 04:52 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 09:18 AM (IST)
सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी बेहद सस्ती, कीमत हो सकती है महज 10 लाख: रिपोर्ट
Suzuki EV की कीमत 10 लाख रुपये से 11 लाख रुपये के बीच होने की संभावना है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Suzuki's First Electri Car: जापानी कार निर्माता सुजुकी मोटर कॉर्प भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में प्रवेश करने की योजना बना रही है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी 2025 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है। फिलहाल ज्यादा जानकारी सामनें नहीं आई है, लेकिन उम्मीद है, कि इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये से 11 लाख रुपये के बीच होने की संभावना है।

loksabha election banner

वर्तमान में कॉम्पैक्ट कारों की सेल ज्यादा

अगर रिपोर्ट पर विश्वास किया जाए, तो यह जापानी कार निर्माता को कॉम्पैक्ट कारों की श्रेणी में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर तेजी से बढ़ने में मदद करेगी। मारुति सुजुकी इंडिया वर्तमान में भारत में सबसे बड़ी वाहन निर्माता है, और एशियाई बाजारों में जापानी कार निर्माता काफी लोकप्रिय है। वहीं भारत में मारुति सुजुकी की बिक्री ज्यादातर छोटी, कॉम्पैक्ट कारों जैसे ऑल्टो, वैगनआर, बलेनो और स्विफ्ट पर हावी है।

सबसे पहले भारत में लॉन्च किया जाएगा इलेक्ट्रिक मॉडल

एशिया की एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक नया इलेक्ट्रिक वाहन पहले भारत में लॉन्च किया जाएगा, और फिर सुजुकी के घरेलू आधार जापान और यूरोप जैसे अन्य बाजारों में लॉन्च किया जाएगा। मारुति सुजुकी काफी समय से भारतीय सड़कों पर वैगनआर के इलेक्ट्रिक वर्जन की टेस्टिंग कर रही है। हालांकि, इसके लॉन्च की टाइमलाइन को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इसमें भी कोई दो राय नहीं है, कि मारुति सुजुकी अब तक ईवी की तुलना में सीएनजी कारों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रही है।

केंद्र सरकार ईवी की तरफ बढ़ावा देते हुए पहले ही 2030 तक सभी कारों के कम से कम 30% इलेक्ट्रिक होने का लक्ष्य रख चुकी है। इलेक्ट्रिक कारों की ओर बदलाव को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए, केंद्र ने खरीदारों के लिए सब्सिडी की भी पेशकश की है, इसके साथ ही कई राज्य सरकारों ने EV को बढ़ाने के लिए अपनी स्वयं की इलेक्ट्रिक वाहन नीतियां तैयार की हैं। जिससे मांग में इजाफा होने की उम्मीद लगाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.