नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। यूरो NCAP रिजल्ट आ गए हैं। इसमें न्यू ऑडी A6, फॉक्सवैगन Touareg , फोर्ड Tourneo के साथ-साथ सुजुकी जिम्नी के क्रैश टेस्ट के रिजल्ट सामने आए हैं। क्रैश टेस्ट में A6 और Touareg को सबसे ज्यादा 5 रेटिंग, Tourneo को 4 स्टार रेटिंग और सबसे कम जिम्नी को 3 स्टार रेटिंग मिली है। जिम्नी को एडल्ट ऑक्यूपेशन प्रोटेक्शन में 73 फीसद और चाइल्ड ऑक्यूपेशन प्रोटेक्शन में 84 फीसद स्कोर मिला है। सेफ्टी असिस्ट के लिए जिम्नी स्कोर मिला।

जिम्नी को मिली कम रेटिंग की कई वजहें रही हैं। क्रैश टेस्ट में पता चला कि ड्राइवर साइड पर लगा एयरबैग उतने प्रैशर से नहीं खुला कि यह ड्राइवर के सिर को स्टीयरिंग व्हील के संपर्क में आने से रोक सके। वहीं फ्रंट डोर पिलर की वजह से रेटिंग कम मिली है। साथ ही रियर इंपैक्ट होने पर फ्रंट सीट मामूली प्रोटेक्शन दे पाई।

चाइल्ड ऑक्यपेंट प्रोटेक्शन में जिम्नी को अच्छा स्कोर मिला है। वहीं स्टिफ विंडरस्क्रीन पिलर की वजह से इसे वलनरेबल रोड यूजर्स कैटेगरी में कम स्कोर मिला। इसमें लगा ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम कम लाइट में पैदल यात्रियों और साइकलिस्ट को नहीं स्पॉट कर पाया. इसलिए सेफ्टी असिस्ट कैटेगरी में जिम्नी को 50 फीसद स्कोर मिला।

ऑडी A6 को 5 स्टार रेटिंग

इस क्रैश टेस्ट में ऑडी A6 सबसे मजबूत कार बनकर सामने आई। इस कार को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 93 फीसद, चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 85 फीसद स्कोर मिला है। वहीं फॉक्सवैगन Touareg को एडल्ट ऑक्यूपेंट में 86 फीसद और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 81 फीसद स्कोर मिला है।

सुजुकी जिम्नी में सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग्स, ISOFIX चाइल्ड सीट, AEB (ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, सीटबेल्ट रिमाइंडर और लेन असिस्ट सिस्टम लगा है। भारत में इस एसयूवी के लॉन्च होने के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। माना जा रहा है कि कंपनी इसकी कुछ यूनिट भारत में इंपोर्ट कर सकती है।

Posted By: Pramod Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप