Move to Jagran APP

Used Car Market में भी SUVs का दबदबा, Swift और Creta को हाथों-हाथ खरीद ले रहे ग्राहक

Maruti Suzuki Swift और Hyundai Creta पुरानी कारों के बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रहीं। यूज्ड कार बेचने वाली कंपनी Cars24 ने Q2 2024 (अप्रैल-जून) के लिए अपनी रिपोर्ट में कहा है कि लगभग 48.5 प्रतिशत पुरानी कार खरीदार वेतनभोगी पेशेवर हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि मारुति सुजुकी स्विफ्ट और हुंडई की क्रेटा यूज्ड कार खरीदारों के लिए सबसे पसंदीदा खरीद विकल्प बनी हुई है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Thu, 11 Jul 2024 08:00 AM (IST)
Used Car Market में भी SUVs की सबसे ज्यादा मांग है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। लगातार बढ़ रही महंगाई के चलते लोग Used Cars की ओर रुख कर रहे हैं। एक रिपोर्ट में खुलाासा हुआ है कि लगभग 50 प्रतिशत पुरानी कार खरीदार वेतनभोगी पेशेवर हैं। इस रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि Maruti Suzuki Swift और Hyundai Creta पुरानी कारों के बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रहीं।

सैलरीड प्रोफेशनल की पहली पसंद 

यूज्ड कार वेबसाइट Cars24 ने Q2 2024 (अप्रैल-जून) के लिए अपनी रिपोर्ट में कहा है कि लगभग 48.5 प्रतिशत पुरानी कार खरीदार वेतनभोगी पेशेवर हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसी मेट्रो सिटी में कर्मचारियों द्वारा प्री-ओन्ड कार खरीदने की मांग अधिक थी। हालांकि, पिछली तिमाही में टियर II बाजारों में वृद्धि विस्फोटक रही है। इसमें आगरा, कोयंबटूर, नागपुर और वडोदरा जैसे शहर प्रति शहर औसतन 25 प्रतिशत की बिक्री के साथ अग्रणी रहे।

यह भी पढ़ें- Nissan India भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी 2 नई SUV, ये डिटेल्स आईं सामने

Swift और Creta की सबसे ज्यादा मांग 

रिपोर्ट में कहा गया है कि मारुति सुजुकी स्विफ्ट और हुंडई की क्रेटा यूज्ड कार खरीदारों के लिए सबसे पसंदीदा खरीद विकल्प बनी हुई है। अन्य पॉपुलर मॉडलों में Hyundai Grand i10,Maruti Suzuki Baleno, Renault Kwid और Honda City शामिल हैं।

Used Car Market में भी मारुति सुजुकी, हुंडई, होंडा और टाटा का दबदबा बना हुआ है। मारुति की 34.5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है, उसके बाद हुंडई की 29.6 प्रतिशत हिस्सेदारी है। होंडा के पास 10.6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है। दिलचस्प बात यह है कि टाटा की बाजार हिस्सेदारी 4 प्रतिशत से बढ़कर 7 प्रतिशत हो गई है।

SUVs की बढ़ी बिक्री 

Cars24 की रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि एसयूवी की मांग में सबसे अधिक उछाल देखा गया। इसमें एमजी हेक्टर की मांग में चार गुना वृद्धि दर्ज की गई है, निसान मैग्नाइट में दो गुना वृद्धि देखी गई है और जीप कंपास में 2023 की तुलना में 2024 में दो गुना वृद्धि दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी 3 नई बाइक, लिस्ट में 350 से लेकर 650 सीसी रेंज शामिल