Move to Jagran APP

Studds Shifter D3 DECOR Review: सेफ्टी और कंफर्टेबल दोनों के लिहाज से बेहतर है हेलमेट

अगर आप टू-व्हीलर चलाते हैं और कोई नया हेलमेट खरीदने के बारे में प्लान कर रहे हैं तो Studds Shifter D3 DECOR के बारे में जानिए।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 07:35 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 07:35 PM (IST)
Studds Shifter D3 DECOR Review: सेफ्टी और कंफर्टेबल दोनों के लिहाज से बेहतर है हेलमेट
Studds Shifter D3 DECOR Review: सेफ्टी और कंफर्टेबल दोनों के लिहाज से बेहतर है हेलमेट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ट्रैफिक नियमों के बदलाव के बाद से लोगों में ड्राइव करते समय नियमों का ध्यान रखने की भी आदत पहले से बेहतर हो रही है। टू-व्हीलर ड्राइव की बात करें, तो इसमें सुरक्षा का सबसे पहले आने वाला या सबसे बड़ा मानक हेलमेट होता है। इसलिए सरकार द्वारा भी कई बार लोगों को जागरूक किया जाता है की अच्छी क्वालिटी और ISI मार्क के हेलमेट का ही इस्तेमाल करें। ऐसी ही अच्छी क्वालिटी और राइडर की सुरक्षा को ध्यान में रखकर STUDDS ने Shifter D3 DECOR को बनाया है। हमने इस हेलमट का करीब 1 महीने तक इस्तेमाल किया और यह जानने का प्रयास किया की ऑन-रोड यह असल में कितना काम का है। इस हेलमेट के प्लस और माइनस जानने के लिए आगे पढ़ें इसका रिव्यू:

loksabha election banner

STUDDS Shifter D3 DECOR-साइज और कीमत: सबसे पहले इस हेलमेट के बेसिक बता दें, जो कोई भी खरीददार सबसे पहले जानना चाहेगा। कीमत की बात की जाए तो SHIFTER D3 DECOR की कीमत 2165 रुपये है। Studds का यह हेलमेट मिडियम 570MM, लार्ज 580MM और एक्स्ट्रा लार्ज 600MM के साइज में आता है। हमने जिस हेलमेट का इस्तेमाल किया है, वह 580MM का है।

STUDDS Shifter D3 DECOR फीचर्स: कीमत के बाद इसके फीचर्स और यह किस तरह से आपको सुरक्षित रखता है, यह जानना जरूरी है। स्क्रैच रेसिस्टेंट फीचर के साथ आने वाला यह हेलमेट आपका साथ लम्बे समय तक नहीं छोड़ेगा। इस हेलमेट के आउटर शेल, फ्रंट और बैक पर वेंटिलेशन के लिए सिस्टम दिया गया है। इसे आप अपने अनुसार खोल सकते हैं या बंद कर सकते हैं। हेलमेट पहनने के बाद आपको घुटन महसूस ना हो, इसके लिए डायनामिक वेंटिलेशन सिस्टम दिया गया है।

इसमें अंदर की साइड एंटी-एलर्जिक पैडेड लाइनिंग दी गई है। इससे हेड पर हेलमेट का भर नहीं लगता और पैडिंग से सर के ऊपर एक मोटी सॉफ्ट लेयर रहती है। इसमें ड्यूल-वाइजर मौजदू है, जिससे धूप में चलाते समय आपकी आंखों का बचाव होगा। अगर आपको आगे का फुल मिरर इस्तेमाल नहीं करना, तो आपके पास इस हेलमेट के साथ एक अन्य विकल्प भी मौजूद है। कुल मिलाकर, इस हेलमेट में सिलिकॉन कोटिड ड्यूल वाइजर, क्विक रिलीज वाइजर, एयरोडायनामिक डिजाइन, रेगुलेटर डेंसिटी ईपीएस, यूवी रेसिस्टेंट पेंट, क्विक रिलीज चेन स्ट्रिप, हायर इंपेक्ट आउटर शेल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कलर और लुक: कलर ऑप्शन की बात की जाए तो Studds का यह हेलमेट मैट ग्रे N10, मैट ग्रे N6, मैट ग्रे N5, मैट ग्रे N2, मैट ब्लैक N10, मैट ब्लैक N5, मैट ब्लैक N4, मैट ब्लैक N2, मैट ब्लैक N1 जैसे 9 कलर्स में उपलब्ध है। Studds Shifter D3 DECOR के लुक की बात की जाए तो यह हेलमेट देखने में काफी स्पोर्टी और स्टाइलिश लगता है। मैट ग्रे वाला यह हेलमेट हमें काफी आकर्षक लगा, जिसका इस्तेमाल स्कूटर, नॉर्मल बाइक और स्पोर्ट्स बाइक पर आसानी से किया जाता है।

हमारा फैसला: इस हेलमेट को पहनकर 100 की स्पीड पर बाइक चलाते वक्त भी थोड़ी सी भी हवा अंदर नहीं जाती है। सर्दियों के मौसम में यह फीचर बहुत ही ज्यादा लाभकारी साबित होता है, क्योंकि ठंड में बाहर की ठंडी हवा बहुत ज्यादा परेशान करती है। फिटिंग की बात की जाए तो यह हेल्मेट पूरी तरह से फेस को कवर करता है तो पूरे सिर पर फिट हो जाता है। अंदर दिया गया फेब्रिक काफी चेहर और सिर के लिए कंफर्टेबल है और इसको लगाने के बाद सिर में दबाव आदि जैसी कोई दिक्कत नहीं आती है। यह कलर थोड़ा लाइट होने की वजह से जल्दी गंदा होने लगता है और इस पर सफेद रंग के ऊपर धूल-मिट्टी के निशान दिखने लगते हैं। इस हेलमेट को बाहरी तौर पर देखा जाए तो इसमें राइडर को इसके जल्दी गंदे होने की दिकक्त ही सामने आएगी। Studds Shifter D3 DECOR की विजिबिलिटी की बात की जाए तो इसे पहनकर दिन और रात में सड़कों पर आसानी से देखा जा सकता है। कुल मिलाकर हम इसे 5 में से 3.5 स्टार रेटिंग देते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.