Move to Jagran APP

इस हफ्ते लॉन्च होगी स्मार्ट्रोन की इलेक्ट्रिक बाइक, जानिये किसे देगी चुनौती

स्मार्ट्रोन अपनी पहली इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) इनेबल्ड इलेक्ट्रिक बाइक को जुलाई के पहले हफ्ते में लॉन्च करेगी। इसकी कीमत 50 हजार रुपये तक रखी जा सकती है।

By Pramod KumarEdited By: Published: Mon, 02 Jul 2018 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 02 Jul 2018 05:00 PM (IST)
इस हफ्ते लॉन्च होगी स्मार्ट्रोन की इलेक्ट्रिक बाइक, जानिये किसे देगी चुनौती

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स फर्म स्मार्ट्रोन अपनी पहली इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) इनेबल्ड इलेक्ट्रिक बाइक को जुलाई के पहले हफ्ते में लॉन्च करेगी। इसकी कीमत 50 हजार रुपये तक रखी जा सकती है। इसकी टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा होगी और एक बार चार्ज करने पर यह 50 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगी। इसमें 500 वाट की लिथियम आयन बैटरी लगी है जो फुल चार्ज होने में 2 घंटे का समय लेती है।

loksabha election banner

इस बाइक को कंपनी के हैदराबाद स्थित प्लांट में बनाया गया है और इसकी बैटरी कोरिया से इंपोर्ट की गई है। इसे वोल्टा मोटर्स ने डेवलेप किया है। इस स्टार्टअप को पिछले साल स्मार्ट्रोन ने एक्वायर कर इसे ट्रोनएक्स नाम दिया था। यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस बेस्ड IoT प्लेटफॉर्म है जिसे स्मार्ट्रोन के डिवाइस से कंट्रोल किया जा सकता है।

कंपनी दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरू, चेन्नई और पुणे समेत 12 बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करेगी। साथ ही इन शहरों में सर्विस सेंटर भी खोले जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्मार्ट्रोन ने अब तक 300 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं। कंपनी को उम्मीद है कि इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बिजनेस अगले दो सालों में उसके कुल बिजनेस में 10-15 प्रतिशत योगदान देगा।

कंपनी आने वाले समय में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाने की कोशिश कर रही है। इस फंड का बड़ा हिस्सा ई-मोबिलिटी बिजनेस को बढ़ाने, नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने और स्मार्टफोन, वीयरेबल और स्मार्ट होम जैसी सर्विस के लिए हार्डवेयर सिस्टम को मजबूत करने के लिए किया जाएगा।

ट्रोनएक्स वन बाइक में दो मोड होंगे। इसमें से एक में मोटर को बंद कर इसे पैडल की मदद से साइकिल की तरह चलाया जा सकता है वहीं दूसरे मोड में इसे किक मारकर स्टार्ट करना होगा। इसके बाद यह मोटर की मदद से सफर तय करेगी। यह एक ऐप से कनेक्टिड होगी, जिसमें आप अपनी रेंज और फिटनेस गोल जैसी चीजें सेट कर सकेंगे। बाजार में इसका मुकाबला हीरो की इलेक्ट्रिक साइकिल से होगा।

हीरो की इलेक्ट्रिक साइकल से मिलेगी चुनौती- हीरो ने लेक्ट्रो ब्रांड के तहत बाजार में इलेक्ट्रिक साइकल उतारी थी। इनकी कीमत 40000 से 80,000 रुपए के बीच है। नई लेक्ट्रो साइकिल बैट्री से चलती है और इनमें इलेक्ट्रिक पैडल लगाए गए हैं। हीरो की इन साइकिल को फुल चार्ज होने में चार घंटे का समय लगता है जिसके बाद यह 55 किलोमीटर तक चलती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.