Move to Jagran APP

स्कोडा कोडिएक ज्यादा पावरफुल RS वर्जन के साथ होगी लॉन्च, फॉर्च्यूनर से होगी टक्कर

स्कोडा जल्द अपनी फ्लैगशिप एसयूवी कोडिएक का पावरफुल वर्जन RS लॉन्च करने जा रही है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 13 Jun 2018 06:06 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jun 2018 08:24 AM (IST)
स्कोडा कोडिएक ज्यादा पावरफुल RS वर्जन के साथ होगी लॉन्च, फॉर्च्यूनर से होगी टक्कर

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। स्कोडा जल्द अपनी फ्लैगशिप एसयूवी कोडिएक का पावरफुल वर्जन RS लॉन्च करने जा रही है। कंपनी का परफॉर्मेंस वर्जन फुल-साइज एसयूवी ऑक्टाविया RS के बाद कंपनी का दूसरा RS वर्जन होगा। हालांकि स्कोडा ने अपने कोडिएक RS के बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन माना जा रहा है कंपनी अपनी इस कार को 2018 पेरिस मोटर शो के दौरान पेश कर सकती है और यह अगले साल से वैश्विक बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

loksabha election banner

स्कोडा ऑक्टाविया RS पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है। वहीं, कोडिएक RS को सिर्फ डीजल वेरिएंट में ही उतारा जा सकता है। कंपनी इसमें फॉक्सवैगन ग्रुप वाला ट्विन-टर्बोचार्ज्ड 2.0 लीटर TDI यूनिट दे सकती है। यह इंजन पहले से ही कंपनी यूरोप में अपनी टिग्वॉन में दे रही है जो 4,000rpm पर 240PS की पावर और 1750-2500rpm पर 500Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 7-स्पीड DSG डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है और यह ऑल-व्हील ड्राइव सेटप के साथ उतारी जाएगी।

फॉक्सवैगन टिग्वॉन 2.0 लीटर TDI बाइटर्बो को 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 6.5 सेकंड़ का वक्त लगता है। इसकी टॉप स्पीड 228 किलोमीटर प्रति घंटा है। यूरोप में यह कार 15.6kmpl का माइलेज देती है। भारत में कोडिएक की कीमत 34.83 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। कोडिएक RS की कीमत स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले 3 से 4 लाख रुपये ज्यादा हो सकती है।

टोयोटा ने पेश किया फॉर्च्यूनर का डायमंड एडिशन, फोर्ड एंडेवर से होगा मुकाबला

टोयोटा फॉर्च्यूनर से होगा मुकाबला

स्कोडा कोडिएक RS का मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर से होगा। कंपनी ने हाल ही में इसका डायमंड एडिशन लॉन्च किया है। इस एडिशन में 18 इंच के अलॉय व्हील्स लगे हैं जो नए डिजाइन में हैं इसके अलावा इसमें नई डार्क क्रोम ग्रिल दी है। टोयोटा फॉर्च्यूनर काफी पॉपुलर है और यह 2.7L पेट्रोल और 2.8L डीजल इंजन में आती है। इसके 2.7L पेट्रोल मॉडल को जहां 166bhp की पावर मिलती है तो वही इसके 2.8L डीजल इंजन को 177bhp की पावर मिलती है। इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.