Move to Jagran APP

Shahrukh Khan की 25 साल पुरानी पसंदीदा Yezdi आ रही वापस, जानें क्या होंगे बदलाव

Shahrukh Khan ने 25 जनवरी 1994 में रिलीज हुई फिल्म कभी हां कभी ना में Jawa Yezdi की सवारी की थी और उस समय किंग खान को यह बाइक काफी ज्यादा पसंद आई थी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 01:05 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 08:24 AM (IST)
Shahrukh Khan की 25 साल पुरानी पसंदीदा Yezdi आ रही वापस, जानें क्या होंगे बदलाव
Shahrukh Khan की 25 साल पुरानी पसंदीदा Yezdi आ रही वापस, जानें क्या होंगे बदलाव

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Mahindra की दशकों पहले भारतीय सड़कों से लगभग गायब हो चुका Jawa ब्रांड भारतीय बाजार में वापसी कर चुका है और विटेंज बाइक लवर्स के अलावा बॉडीवुड के किंग खान Shahrukh Khan ने भी इसे सराहा है। बता दें शाहरुख खान ने 25 जनवरी 1994 में रिलीज हुई फिल्म 'कभी हां कभी ना' में Jawa Yezdi की सवारी की थी और उस समय किंग खान को यह बाइक काफी ज्यादा पसंद आई थी। इतना ही नहीं भारत में पिछले साल नवंबर महीने में जब Jawa ने अपनी बाइक्स लॉन्च तो उस समय Shahrukh Khan ने ट्वीट कर खुशी जताई।

loksabha election banner

बता दें Mahindra जल्द ही Yezdi और BSA को भारत में लॉन्च करने जा रही है, जिसे 2019 के अंत या फिर 2020 के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। Mahindra ने Jawa, Yezdi और BSA के निर्माण और बिक्री के अधिकार खुद अधिकृत कर लिए हैं, जिसके चलते अब इन तीनों लेजेंड्री मोटरसाइकिल का मालिकाना हक महिंद्रा के पास ही है।

BSA और Yezdi दोनों ही बाइक्स Jawa से बिलकुल अलग होंगी और यहां तक की कीमत के मामले में भी इनके काफी अंतर होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी BSA को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी और यह 500 से 700 cc इंजन विकल्प में उपल्बध होगी, जिसे CBU रूट के जरिए भारत लाया जाएगा। इसी वजह से इसकी कीमतें Jawa से काफी ज्यादा हो सकती हैं।

क्या होगा नई Yezdi में खास?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई टेक्नोलॉजी और प्लेटफॉर्म के चलते नई Yezdi में नया इंजन दिया जाएगा और यह पुरानी Yezdi की तुलना में काफी हल्की होगी। इमें कम डिस्प्लेसमेंट का इंजन होगा और यह फ्यूल एफिशियंट होगा।

पुरानी Yezdi में क्या था खास?

70 के दशक से मशहूर मोटरसाइकिल रही Yezdi में 250cc का टू स्ट्रोक एयर कूल्ड इंजन लगा था, जो करीब 13bhp की पावर और 20.5Nm का टॉर्क जनरेट करता था। इसके बाद कंपनी ने इसे ऑयल किंग के नाम से भी भारत में उतारा था। खास बात इसमें यह थी कि इसमें पेट्रोल के साथ ऑयल मिक्स किया जा सकता था, लेकिन इसके फ्यूज पंप में खामी आने के चलते इसे बंद किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.