नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मई में स्कूटर की सेल में 1.4 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। इस दौरान 555,467 यूनिट्स बेची गईं। यह जनवरी 2017 के बाद पहली बार है जब भारत में स्कूटर की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है।

सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के आंकड़ों के मुताबिक, मई में शादी के सीजन में डिमांड के चलते मोटरसाइकिल की सेल में 15.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। मई में 1.22 मिलियन यूनिट्स बेची गईं। लगातार चौथे महीने मोटरसाइकिल्स की सेल में स्कूटर से ज्यादा इजाफा हुआ है।

यह बढ़ोतरी बाइक कंपनियों के लिए अच्छी खबर लेकर आई है जिनकी पिछले काफी समय से बिक्री कम हो रही थी। एक्सपर्ट के मुताबिक, तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और महंगाई पर इसके असर की वजह से टू-व्हीलर और एंट्री लेवल की बिक्री पर असर पड़ा है। अब माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में ग्रामीण इलाकों में मांग और अच्छे मानसून के अनुमान के चलते मोटरसाइकिल की सेल्स में और इजाफा हो सकता है।

ऑटोमेटिव सेक्टर में स्कूटर सेगमेंट को छोड़कर लगभग सभी सेगमेंट की सेल में इजाफा देखने को मिला था। पिछले साल के मई और जून के मुकाबले इस साल पैसेंजर कार की बिक्री में 19.6 और यूटिलिटी व्हीकल की सेल में 17.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

Posted By: Bani Kalra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप