Move to Jagran APP

नई कार खरीदने से पहले इन सुरक्षा फीचर्स पर जरूर दें ध्यान, जानें कैसे करते हैं काम

हर साल भारत में रोड एक्सीडेंट की वजह से लाखों को लोग जान गंवा देते हैं। ऐसे में वाहन सुरक्षा सबसे बड़ा मुद्दा है। अगर आप एक नई कार खरीदने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपकी कार में सुरक्षा के लिए एबीएस और ईबीडी जैसे फीचर्स जरूर हों।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 05:57 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 05:58 PM (IST)
नई कार खरीदने से पहले इन सुरक्षा फीचर्स पर जरूर दें ध्यान, जानें कैसे करते हैं काम
नई कार खरीदने से पहले इन सुरक्षा फीचर्स पर जरूर दें ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत एक ऐसा देश है, जहां हर दिन लाखों लोग एक्सीडेंट की वजह से अपनी जान गंवा देते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपनी कारों में सेफ्टी के लिए कई तरह के फीचर्स देती हैं। जिनमें एयरबैग्स से लेकर ABS (Anti-lock Braking System)और EBD (Electronic brake force distribution) जैसे सेफ्टी फीचर्स आ रहे हैं। ये फीचर्स दुर्घटना के वक्त आपकी सुरक्षा का ध्यान रखते हैं। अगर आप भी एक नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं और आप नहीं जानते कि ईबीडी और एबीएस फीचर्स क्या होते हैं तो इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं।

loksabha election banner

EBD क्या है : EBD को Electronic break force कहा जाता है। यह एक ऐसा सिस्टम है जो कार की स्पीड और रोड की कंडीशन के हिसाब से ब्रेक अलग-अलग पहिये को इंडीविजुअली (निजी) ब्रेक फोर्स प्रदान करता है। जब कभी एकदम से ब्रेक लगते हैं तो गाड़ी आगे की तरफ को दबती है और जब किसी मोड़ पर गाड़ी को मोड़ते हैं, तो गाड़ी का वजन और उस पर बैठी सवारियों का भार एक तरफ होता है। ऐसी स्थिति में ब्रेक लगाने पड़ते हैं तो बिना EBD वाली गाड़ियों के स्किड होने की संभावना बहुत अधिक होती है, क्योंकि EBD सिस्टम, वजन और रोड कंडीशन के अनुसार अलग अलग पहिए को अलग अलग ब्रेक फोर्स देता है जिसकी वजह से वाहन ऐसी परिस्थिति में भी कंट्रोल में रहता है।

ABS कैसे काम करता है : कार में मिलने वाले इस सेफ्टी फीचर ABS को Anti-lock Braking System कहा जाता है। वाहनों में मिलने वाला यह सेफ्टी फीचर बड़े काम का है। यह उस वक्त काम आता है जब आपको कार में अचानक से ब्रेक लगाने पड़ते है। इसके अलावा यह कार को कंट्रोल में रखने के भी काम आता है। एबीएस में लगे वाल्व और स्पीड सेंसर की मदद से अचानक ब्रेक लगने पर वाहन के पहिए लॉक नहीं होते हैं और बिना स्किड किए कम दूरी में वाहन रुक जाता है।

सुरक्ष है बड़ा मुद्दा : दुनियाभर में सड़क दुर्घटनाएं सुरक्षा के लिहाज़ से एक बड़ा मुद्दा है। ऐसे में आपको नई कार खरीदने से पहले उसके सुरक्षा पहलुओं पर भी ध्यान देना चाहिये। एबीएस, ईबीडी के साथ यह भी जरूर देखलें की कार में कितने एयरबैग्स हैं। हालांकि, भारत सरकार ने यह कानून पास किया है कि हर कार में स्टैंडर्ड के तौर पर दो एयरबैग्स मिलना ड्राइवर और को-पैसेंजर्स के लिए देना अनिवार्य है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में हर चार मिनट में सड़क दुर्घटना में कोई न कोई अपनी जान गंवाता है। इस साल जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सालाना करीब साढ़े चार लाख एक्सीडेंट होते हैं, इनमें से करीब डेढ़ लाख लोगों की मौत हो जाती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.