Move to Jagran APP

Republic Day 2020: भारतीय सेना की Royal Enfield इसलिए है पहली पसंद, पढ़ें इतिहास

भरतीय सेना में काफी पहले से ही Royal Enfield की मोटरसाइकिल्स का इस्तेमाल किया जाता रहा है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 10:06 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 10:06 AM (IST)
Republic Day 2020: भारतीय सेना की Royal Enfield इसलिए है पहली पसंद, पढ़ें इतिहास
Republic Day 2020: भारतीय सेना की Royal Enfield इसलिए है पहली पसंद, पढ़ें इतिहास

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भरतीय सेना में काफी पहले से ही Royal Enfield की मोटरसाइकिल्स का इस्तेमाल किया जाता रहा है। दोनों की इस गहरी दोस्ती का पता इस बात से चलता है कि जब स्वतंत्रता के बाद से भारत के दूर दराज के इलाकों और बॅार्डर के आस-पास में गाडियों की आवश्कता पड़ी, ऐसे में एक-रफ टफ गाडी की भारतीय सेना की जरुरतों पर Royal Enfield खरी उतरती नजर आती है। आपको बता दें कि इससे पहले 1942 मद्रास मोटर्स की कई मोटरसाइकिलों को इंपोर्ट किया था, बाद में आजादी के बाद 1950 में 82 Royal Enfield Bullets के ऑर्डर को Redditch के कारखाने से निकाला गया। Royal Enfield की गाडियां सीमा के पास और विवादित इलाकों में इंडियन आर्मी की जरूरतों को पूरा करती नजर आई। साथ ही Royal Enfield ने कठिन परिस्थितियों में खुद को मजबूत साबित किया।

loksabha election banner

1950 में Royal Enfield की मजबूती को देखते हुए 1952 में 500 मोटरसाइकिल्स का ऑर्डर दोबारा दिया गया और इसके बाद 700 मोटरसाइकिल्स का ऑर्डर दिया गए। इंडियन आर्मी में Royal Enfield की इतनी डिमांड देखते हूए 1955 में भारतीय सेना के लिए मोटरसाइकिल्स को डिलीवर करने इंडिया आना पड़ा। क्योंकि यह एक मात्र ऐसी मोटरसाइकिल है, जो हिमालयन के इलाकों से लेकर रेगिस्तानी क्षेत्रों तक, अन्य कई कठोर जगाहों पर आसानी से काम आती है। साथ ही हमारे देश को कई दूर-दराज सीमाओं से जोडने का काम करती है,1949 सेRoyal Enfield इंडियन के लिए मोटरसाइकिल्स बना रही थी, फिर 1955 में भारत में नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाया। Royal Enfield ने भारतीय सेना (वायु सेना, भारतीय नैसेना, सीमा सुरक्षा बल और अन्य सरकारी विभाग)के लिए Bullet 350 को बनाना सुरू कर दीया।इसी वजह से आज भी Royal Enfield जानी जाती है,जिनका इस्तेमाल बीहड़ से बीहड़ इलाकों में और सार्वजनिक कार्यक्रमों में सुरक्षा के लिए किया जाता है।

आपको बता दें कि 26 जनवरी की परेड में पुरुषों के आलावा महिलाएं भी इस मोटरसाइकिल्स पर स्टंट करती कई बार नजर आई हैं। 26 जनवरी की परेड में स्टंट के लिए Royal Enfield की बाइकस् काम आती हैं, जिस पर पुरुष और महिलायें दोनों ही स्टंट करते नजर आते हैं।तो यह था Royal Enfield का इंडियन आर्मी में सफर,तब से लेकर अभी तक Royal Enfield इंडियन आर्मी और साथ ही आम ग्राहकों की पसंद बना हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.