Move to Jagran APP

Renault Kwid इलेक्ट्रिक Maruti WagonR EV से कम कीमत में हो सकती है लॉन्च

Renault भारतीय बाजार में अपनी Kwid के इलेक्ट्रिक वर्जन की तैयारी कर रही है जिसे 10 लाख रुपये से कम कीमत में लॉन्च करेगी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 05:09 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 05:09 PM (IST)
Renault Kwid इलेक्ट्रिक Maruti WagonR EV से कम कीमत में हो सकती है लॉन्च

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Renault भारतीय बाजार में अपनी Kwid के इलेक्ट्रिक वर्जन की तैयारी कर रही है, जिसे 10 लाख रुपये से कम कीमत में लॉन्च करेगी। TOI में प्रकाशित खबर के अनुसार फ्रांसीसी कार निर्माता कंपनी पांच नई कारें लॉन्च करने की योजना बना रही है और मौजूदा मॉडल में कुछ बदलाव भी करेगी। साथ ही रेनो इंडिया को यह भी पता है कि इलेक्ट्रिक वाहनों का समर्थन करने के लिए बुनियादी ढांचे की कमी है, जिसके चलते बिक्री को आगे बढ़ाने के लिए बड़ी चुनौती होगी। भारत में Renault Kwid इलेक्ट्रिक की कीमत 10 लाख रुपये से कम होगी।

loksabha election banner

अगर कंपनी ऐसा करने में कामयाब होती है, तो Maruti की इलेक्ट्रिक कार से यह करीब 2 लाख रुपये सस्ती होगी। Maruti WagonR इलेक्ट्रिक कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी, जिसे अगले साल लॉन्च किया जाएगा और इसकी अनुमानित कीमत 12 लाख रुपये होगी। Renault के मुताबिक Kwid इलेक्ट्रिक की कुल रेंज 250 km होगी, जो कि रोजाना लोकल में घूमने के लिए काफी है। इसके अलावा यह एक फास्ट चार्जिंग सेटअप के साथ आएगी, जिसके चलते 80 फीसद चार्ज होने में इसे 50 मिनट लगेंगे। वहीं, फुल चार्ज होने में इसे करीब 4 घंटे का समय लगता है।

Kwid इलेक्ट्रिक Renault Nissan के CMF-A प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इसी प्लेटफॉर्म पर Kwid और हाल ही में लॉन्च हुई Triber MPV को बनाया गया है। ऐसा भी माना जा रहा है Kwid इलेक्ट्रिक कंपनी की छोटी इलेक्ट्रिक व्हीकल Zoe पर बेस्ड होगी। Kwid इलेक्ट्रिक चीन में लॉन्च की गई (K-ZE) का वर्जन होगा। माना जा रहा है कंपनी इसे 2022 तक लॉन्च कर सकती है।

Renault ने हाल ही में अपनी 7-सीटर MPV Triber लॉन्च की है, जिसकी कीमत 4.95 लाख रुपये और 6.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। Kwid के बाद Triber कंपनी का दूसरा मॉडल है, जिसे भारतीय बाजार के लिए विकसित किया गया है। यह सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ ही उतारी गई है।

Source

ये भी पढ़ें:

Steelbird हेलमेट्स तेजी से कर रही विस्तार, ISI हेलमेट के लिए लोगों को करेगी जागरुक

MG Motor भारत में Delta इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ मिलकर लगाएगी चार्जिंग स्टेशन्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.