Move to Jagran APP

सबसे सस्ती सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के नाम पर कंपनियां नहीं कर रही बेस वैरिएंट का प्रोडक्शन, जानें क्या है कारण

Renault Kiger को कंपनी ने सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी के रूप में पेश किया था। जिसे चार वेरिएंट्स RXE RXL RXT और RXZ में उतारा गया था। इस कार में दो इंजन विकल्प 1.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड यूनिट और 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल यूनिट दी गई है।

By BhavanaEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 12:56 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 03:37 PM (IST)
सबसे सस्ती सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के नाम पर कंपनियां नहीं कर रही बेस वैरिएंट का प्रोडक्शन, जानें क्या है कारण
Renault Kiger की तस्वीर (फोटो साभार: रेनो इंडिया)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  Renault Kiger : फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी रेनो भारत में अपनी एंट्री लेवल कारों के लिए प्रसिद्व है, कंपनी लंबे समय से Kwid सेगमेंट को भुना रही है, वहीं अब Kiger की लांचिंग के बाद से लोगों की इस कार को लेकर प्रतिक्रिया देखने वाली है। Renault Kiger को कंपनी ने 5.45 लाख रुपये से लेकर 9.55 लाख रुपये पैन-इंडिया एक्स-शोरूम की कीमत पर लॉन्च किया था।

loksabha election banner

यह अपने सेगमेंट की सबसे सस्ती एसयूवी के रूप में पेश की गई है। जिसे चार वेरिएंट्स RXE, RXL, RXT, और RXZ में उतारा गया था। इस कार में दो इंजन विकल्प 1.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड यूनिट और 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल यूनिट दी गई है। इन इंजन को 5-स्पीड MT या AMT गियरबॉक्स के साथ 5-स्पीड CVT का भी विकल्प मिलता है।

बेस वैरिएंट के प्रोडक्शन पर जवाब: हाल ही में हमनें रेनो के कुछ शोरूम पर बेस वैरिएंट की बुकिंग को लेकर सवाल किए। जिसमें बताया गया कि कंपनी ने अभी तक बेस वैरिएंट का प्रोडक्शन ही शुरू नहीं किया है। क्योंकि कंपनी के पास प्लांट पर इतने ज्यादा वाहन बनाने की क्षमता नहीं है। हालांकि यह भी एक सच है, कि ज्यादात्तर बुकिंग सेकेंड टॉप वैरिएंट को लेकर आ रही हैं, तो ऐसे में कंपनी बेस वैरिएंट पर ध्यान नहीं दे रही है। Kiger के लिए कंपनी को लगाातर बुकिंग मिल रही है, लॉन्च के बाद से ही इस कार का वेटिंग पीरियड लगाातर बढ़ रहा है। जिसके पीछे वजह कंपनी द्वारा बुकिंग के हिसाब से प्रोडक्शन ना करना है। प्रत्येक शोरूम पर फिलहाल कुछ चुनिंदा यूनिट्स ही भेजी जा रही हैं। 

Renault Kiger में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, एलईडी हेडलैंप, वायरलेस चार्जिंग और पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप के साथ 8-इंच टचस्क्रीन सिस्टम आदि का प्रयोग किया गया है। सेफ्टी के लिहाज से इसमें चार एयरबैग्स, ABS के साथ EBD और रियर पार्किंग सेंसर्स शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.