Move to Jagran APP

किसी भी कार में आग लगने के ये हैं सबसे बड़े कारण, ऐसे बरते सावधानियां

कार में आग क्यों लगती है और अगर आग लग भी जाती है तो ऐसी परिस्थितियों में क्या करें और क्या न करें आइये जानते हैं

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 03:41 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jul 2018 08:00 AM (IST)
किसी भी कार में आग लगने के ये हैं सबसे बड़े कारण, ऐसे बरते सावधानियां
किसी भी कार में आग लगने के ये हैं सबसे बड़े कारण, ऐसे बरते सावधानियां

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। कार में आग लगने की घटनाएं आये दिन आती रहती है। कार में आग ज्यादातर गर्मी के मौसम में ज्यादा बढ़ जाती है। एक छोटी कार से लेकर महंगी लग्जरी कार में आग लगने के कई मामला सामने आये हैं। कार में आग कई वजहों से लग सकती है। आखिर कार में आग क्यों लगती है और अगर आग लग भी जाती है तो ऐसी परिस्थितियों में क्या करें और क्या न करें..

loksabha election banner

ये हैं आग लगने की बड़ी वजहें, ऐसे बरते सावधानियां

एक कार में सेंकड़ों पुर्जे होते हैं ऐसे में जब भी कोई खराबी आये तो सीधा ऑथोराइज़्ड सर्विस सेंटर पर ही जायें। अक्सर देखने में आता है लोग कुछ पैसे बचाने के चक्कर में लोकल जगह से कार ठीक करा लेते है जिसका खामियाज़ा भुगतना पड़ता है जोकि आग लगने की भी वजह बनती है।

ओरिजिनल एक्सेसरीज़  ही खरीदें और एक्सपर्ट की मदद से लगवाएं

आजकल नई-नई कारों में एक्सेसरीज़ पहले से हे मौजूद होती है लेकिन कुछ बेस वैरिएंट में स्टीरियो सिस्टम, सिक्योरिटी सिस्टम और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे कई फीचर्स लगे नहीं होते है। इस तरह से की कई एक्सेसरीज़ आपको मार्किट में आसानी से मिल जाती है अब दिक्कत यह आती है की मार्किट में कई अच्छे और प्रोफेशनल मेकैनिक मौजूद होते हैं। लेकिन कई ऐसे भी होते हैं जिन्हें काम नहीं आता वो अप्रशिक्षित होते हैं। एक गलत या नकली वायरिंग से कार में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग सकती है इसलिए हमेशा वायरिंग का काम एक्सपर्ट से हे कराना चाइये।

हमेशा ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर पर ही जाएं

कार की सर्विस हमेशा ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर से ही कराएं। अक्सर देखने में आता है की लोग फ्री सर्विस के बाद लोकल जगह से कार की सर्विस कराते हैं ऐसे में कई बार अप्रशिक्षित मैकेनिक के हाथों कार में गड़बड़ी हो जाती है किस कार में आग लगने का खतरा बना रहता है।

ती है।

फैक्ट्री फिटेड CNG किट है बेस्ट

फैक्ट्री फिटेड CNG किट वाली कार का ही खरीदें मार्किट से नकली और सस्ती CNG किट में लीकेज की शिकायत हो सकती है। जिससे आग लगने का खतरा ज्यादा बना रहता है।

बेवजह की एक्सेसरीज़ लगाने से बचें 

कार में कभी भी फालतू एक्सेसरीज़ न लगवाएं। ये आपकी कार की बैटरी पर ज्यादा लोड डालते हैं।

जिसकी वजह से शार्ट-सर्किट के चांस ज्यादा रहते हैं।

कार में रखें ये जरूरी सामान

फायर एक्सटिंग्विशर

कार में एक फायर एक्सटिंग्विशर जरूर रखें, ताकि जरूरत पड़ने आग बुझाने में आप इसकी मदद ले सकें।

सीट बेल्ट कटर/हथौड़ा

खुदा ना खास्ता आपको सफ़र के दौरान कोई दिक्कत हो लेकिन ये ज़िन्दगी है और कभी भी कुछ भी हो सकता है। इसलिए सफ़र के दौरान हमेशा अपनी कार में एक सीट बेल्ट क़टर साथ रखें। एक्सीडेंट के बाद फंसी हुई सीट बेल्ट। को काटने या लॉक हो गए दरवाजों का शीशा तोड़ने के काम आता है। इसके साथ ही इसमें एक छोटा हथौड़ा भी होता है। जि‍ससे कार का शीशा तोड़ने में मदद मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.