Move to Jagran APP

रैपिडो ने शुरू की बाइक Bike Taxi Rental सर्विस, अब 6 घंटे तक के लिए कर सकते हैं बुक, जानें कंपनी के को-फाउंडर से हुई जागरण की बातचीत के कुछ पहलू

रैपिडो ने आज Bike Taxi Rental सर्विस को लाॅन्च कर दिया है। इस मौके पर हमनें को-फाउंडर पवन गुंटुपल्ली से बातचीत की। आइए एक नजर डालते हैं इनके द्वारा की गई बातचीत पर कि कैसे ग्राहक इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं

By BhavanaEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 02:20 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 02:20 PM (IST)
रैपिडो ने शुरू की बाइक Bike Taxi Rental सर्विस, अब 6 घंटे तक के लिए कर सकते हैं बुक, जानें कंपनी के को-फाउंडर से हुई जागरण की बातचीत के कुछ पहलू
Rapido स्टोरी को दर्शातर प्रतिकात्मक तस्वीर (फोटो साभार: रैपिडो)

नई दिल्ली, भावना चौधरी। Exclusive Interview With Rapido Co-Founder: भारत में बाइक टैक्सी ट्रिप को सफल बनाने वाली पहली कंपनी रैपिडो ने आज बाइक  “Bike Taxi Rental”  सर्विस लाॅन्च कर इस दिशा में एक और कदम बढ़ा दिया है। यानी आज से आप रैपिडो से ना सिर्फ बाइक टैक्सी को बुक कर सकते हैं, बल्कि बाइक को अपने समय के अनुसार रेंट पर भी इस्तेमाल कर सकते है। लाॅन्च की गई  “Bike Taxi Rental” सर्विस के जरिए आपको ड्राइवर के साथ आपके द्वारा चुने गए समय के साथ बाइक टैक्सी रेंटल का प्रयोग कर सकते हैं।  जिसके लिए आपको बार-बार बाइक बुक करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस मौके पर हमनें कंपनी के को-फाउंडर पवन गुंटुपल्ली से बातचीत की। आइए एक नजर डालते हैं इनके द्वारा की गई बातचीत पर : 

loksabha election banner

प्रशन 1.रैपिडो ने इस सेवा को शुरू करने की योजना कैसे बनाई?

रैपिडो 6 प्रमुख भारतीय शहरों से  “Bike Taxi Rental” सर्विसेज शुरू कर रहा है। बाइक टैक्सी किराए पर लेने की सेवाओं के पीछे कंपनी का लक्ष्य उन ग्राहकों को सुविधा देना है, जिन्हें विभिन्न स्थानों पर कई कार्य पूरे करने होते हैं और कई बुकिंग और सवारी के आने का इंतजार उन्हें परेशान कर देता है। ऐसे ग्राहकों के लिए यह सर्विस रैपिडो ऐप पर उपलब्ध होगी।

प्रशन 2. इस योजना की प्रगति के बारे में कंपनी की क्या योजना है?

इस तरह की पहली सेवा के साथ कंपनी का लक्ष्य ग्राहकों को बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करना और कैप्टन को बेहतर कमाई का अवसर प्रदान करना है। हर कैप्टन इस सेवा के लिए पात्र होगा और डिफ़ॉल्ट रूप से रेंटल के लिए सक्षम है। उन्हें रैपिडो के माध्यम से कमाई करने का एक और अवसर प्रदान किया जा रहा है।

प्रशन 3. रैपिडो इस सर्विस में पहली कंपनी इसकी भविष्य के लिए क्या योजनाएं हैं?

“Bike Taxi Rental” को ग्राहकों पर रिसर्च करके तैयार किया गया है। जो सामान्य जीवन को फिर से शुरू करने और एक दिन में घर से बाहर अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने के इच्छुक लोगों के परिणामस्वरूप मांग की गई थी। कंपनी ने डेटा और लोगों की इस सोच को मान्य करने के लिए एक पायलट रन शुरू किया और एक बार सत्यापन प्राप्त होने के बाद शुरुआती टीयर 1 शहरों में  “Bike Taxi Rental” लॉन्च किया गया। यह सर्विस उपयोगकर्ता के प्रयास को कम करती है और बुकिंग में लगने वाले समय को भी समाप्त करती है। इसके साथ ही हम करीब 100 शहरों में सेवा का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं। जिसमें रैपिडो पहले से मौजूद है।

प्रशन 4. कोविड-19 में रैपिडो ग्राहक की सुरक्षा में कैसे मदद करता है?

रैपिडो ने बाइक टैक्सी की सवारी के लिए इनोवेटिव सेफ्टी बैक शील्ड्स सहित ग्राहक और कैप्टन की सुरक्षा दिशानिर्देशों को बनाए रखने की दिशा में कई पहल की घोषणा की है। कैप्टन से अपेक्षा की जाती है कि वह यात्रियों द्वारा पूरी सवारी के दौरान मास्क का उपयोग करे साथ ही ग्राहक द्वारा इस्तेमाल किए गए वाहन की अच्छे से सफाई करें। कंपनी ने पिछले साल नई नीति समर्थन भी पेश किया था। जिसमें कंपनी कैप्टन या ग्राहकों को बिना मास्क के फ्री में राइड कैंसिल करने के अनुमति प्रदान करती है।

प्रशन 5. क्या यह सेवा किसी विशेष स्थान या ग्राहक के लिए बाध्य है जो वाहन को कहीं भी ले जा सकता है?

ग्राहक को बुकिंग से पहले सवारी के दौरान उसके द्वारा चुने गए स्टॉप जोड़ने होंगे और कैप्टन को उसी के अनुसार आगे की सवारी करनी होगी। इस पैकेज की शुरुआत में 10km तक के लिए 99 रुपय रखी गई है। इसके साथ ही रैपिडो रेंटल को 1 घंटे, 2 घंटे, 3 घंटे, 4 घंटे और 6 घंटे की चयनित पैकेज अवधि के तहत बुक किया जा सकता है, और यात्रा के दौरान ग्राहक के साथ एक कैप्टन रैपिडो ड्राइवर पार्टनर भी उपलब्ध होगा।

प्रशन 6. किस प्रकार के वाहन इस योजना का हिस्सा हैं?

“Bike Taxi Rental” को मल्टी-पॉइंट 2-व्हीलर बाइक टैक्सी ट्रिप के रूप में लॉन्च किया गया है।

प्रशन 8. क्या देश के अन्य भागों में भी रैपिडो इस सेवा की शुरुआत करेगी?

वर्तमान में यह सेवा 6 शहरों बैंगलोर, दिल्ली एनसीआर, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और जयपुर में उपलब्ध होगी। हम इसे उन सभी शहरों तक विस्तारित करने की योजना बना रहे हैं। जिनमें हम पहले से मौजूद हैं।

देश में बाइक टैक्सी प्लेटफॉर्म रैपिडो ने बुधवार को छह शहरों में इस सर्विस को शुरू किया है। जिसमें एक घंटे के लिए किराया 99 पर शुरू किया गया है, जो 10 किलोमीटर की दूरी तक सीमित होगा। इसके साथ ही 6 घंटे के लिए आपको 599 तक चुकाने होंगे जो 60 किलोमीटर की दूरी तक मान्य होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.