नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दुनियाभर में कहीं भी लग्जरी इलेक्ट्रिक कार का जिक्र होता है तो सबसे पहले Tesla का नाम याद आता है। टेस्ला कारें वैसे तो दुनियाभर में बेहद पॉपुलर हैं लेकिन भारत में इन कारों को टक्कर देने के लिए भारतीय कार निर्माता कंपनियों ने भी तैयारी कर ली है। दरअसल बेंगलुरु स्थित Pravaig डायनैमिक्स अपनी पहली होमग्रोन इलेक्ट्रिक कार लेकर आई है, जो भारत में ईवी सेगमेंट में तेजी ला सकती है। Pravaig डायनैमिक्स की तरफ से शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर पूरी तरह से भारत में बनाई गई एक्सटीनेशन एमके 1 प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार का अनावरण किया गया है, जो अगले साल लॉन्च की जा सकती है।

दरअसल भारतीय कंपनी देश समेत दुनियाभर में इस कार को एक अलग पहचान दिलाना चाहती है, ऐसे में ये बेस्ट इन क्लास सेफ्टी फीचर्स और बेहतरीन टेक्नोलॉजी से लैस होगी। इस कार को Tesla की टक्कर में उतारा जाएगा। पिछले कुछ समय से भारत सरकार इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को जमकर प्रमोट कर रही है। दरअसल सरकार के इस कदम का मकसद देश में प्रदूषण कम करने के साथ ही जीवाश्म ईंधन पर अपनी निर्भरता को खत्म करना और क्लीन एनर्जी को प्रमोट करना है।

जानकारी के अनुसार Pravaig Extinction MK1 सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम हो सकती है। अगर इसकी तुलना अन्य प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारों से करें तो फॉक्सवैगन ID.3 मुश्किल 500 किलोमीटर के रेंज दे सकती है, टेस्ला मॉडल 3 का शोकेस वर्जन सिंगल चार्ज में 507 किलोमीटर की रेंज देने का दावा करता है। वहीं अगर भारत में मौजूद हाई रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारों की बात करें तो हुंडई कोना ईवी 452 किलोमीटर की रेंज, एमजी जेडएस ईवी 340 किलोमीटर की रेंज और मर्सिडीज EQC की रेंज महज 350 किलोमीटर की रेंज देती है।

कंपनी की तरफ से चार्जिंग को लेकर भी एक बड़ा दावा किया गया है जिसके अनुसार Extinction MK1 को 80 फीसद चार्ज करने में महज 30 मिनट का समय लगेगा। किसी लग्जरी इलेक्ट्रिक कार के लिए चार्जिंग का ये समय अच्छा माना जाएगा हालांकि अभी इस बात में कितनी सच्चाई है ये इस कार की लॉन्चिंग के बाद ही पता चलेगी।

बैटरी और मोटर की बात करें तो इस कार में 96 kHw की बैटरी दी गई है जो 200 hp की मैक्सिमम पर और 196 kmph की मैक्सिमम स्पीड जेनरेट करने में सक्षम है। ये कार शून्य से 100 kmph की रफ़्तार तक पहुंचने में 5.4 सेकेंड का वक्त लेगी। ये एक लग्जरी इलेक्ट्रिक कार होगी जिसमें बेहतरीन फीचर्स मिलेंगे। कंपनी ने हर साल इस कार के 250 यूनिट्स बनाने का लक्ष्य लिया है।  

Edited By: Vineet Singh