Move to Jagran APP

भारतीय बाजार में मौजूद Mahindra और Tata की इन 2 Suv में से कौन है ज्यादा सेफ, यहां जानिए

भारतीय बाजार में Mahindra Scorpio और Tata Safari Storme के सेफ्टी फीचर्स और स्पेशिफिकेशन के बारे में बता रहे हैं। (फोटो साभार Tata Motors)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 11:09 AM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 12:51 PM (IST)
भारतीय बाजार में मौजूद Mahindra और Tata की इन 2 Suv में से कौन है ज्यादा सेफ, यहां जानिए
भारतीय बाजार में मौजूद Mahindra और Tata की इन 2 Suv में से कौन है ज्यादा सेफ, यहां जानिए

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप कोई नई एसयूवी खरीदने के बारे में प्लान कर रहे हैं तो हम आपको भारतीय बाजार में मौजूद दो दमदार एसयूवी Mahindra Scorpio और Tata Safari Storme के बारे में बता रहे हैं। इन दोनों एसयूवी को आम आदमी से लेकर नेताओं तक के काफिले में देखा जा सकता है। आज के समय में किसी भी ग्राहक के मन में यह सवाल होता है कि यह कार कितनी ज्यादा सेफ होगी तो ऐसे में सेफ्टी बहुत ज्यादा मायने रखती है तो यहां हम आपको इन दोनों एसयूवी के सेफ्टी फीचर्स और इंजन के बारे में बता रहे हैं।

loksabha election banner

सेफ्टी फीचर्स: सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो Tata की ऑफिशियल साइट के अनुसार, Tata Safari Storme टॉप वेरिएंट में एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, सेंट्रल लॉकिंग, चाइल्ड सेफ्टी लॉक, ड्राइवर एयरबैग्स, पैसेंजर एयरबैग्स, सीट बेल्ट वार्निंग, डोर अजार वार्निंग, रियर सीट बेल्ट, फ्रंट इंपेक्ट बीम्स, इंजन इम्मोबिलाइजर, क्रैश सेंसर, सेंट्रल माउंटेड फ्यूल टैंक, इंजन चेक वार्निंग, ईबीडी और एंटी थेफ्ट डिवाइस जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो महिंद्रा की की ऑफिशियल साइट के अनुसार, Mahindra Scorpio के टॉप वेरिएंट में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, पेनिक ब्रैक इंडीकेशन, फ्रंट फॉग लैंप्स, इंजन इम्मोबिलाइजर, एंटी थेफ्ट वार्निंग, स्पीड अलर्ट, ऑटो डोर लॉक, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रिवर्स पार्किंग सेंसर, फ्रंट प्रोक्सीमिटी सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर लैंप, स्पीड अलर्ट और स्टेनलैस स्टील फ्रंट गार्ड जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

अगर इंजन और पावर की बात की जाए तो

फोटो साभार: Mahindra

Mahindra Scorpio में पहला 2523cc का 4 सिलेंडर वाला डीजल इंजन दिया गया है जो कि 3200 Rpm पर 75 Hp की पावर और 1400-2200 Rpm पर 200 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस एसयूवी में दूसरा 2179 cc का 4 सिलेंडर वाला डीजल इंजन दिया गया है जो कि 120 Hp की पावर और 280 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं गियरबॉक्स के मामले में इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के ऑप्शन में है।

फोटो साभार: Tata Motors

Tata Safari Storme में 2179cc का डीजल इंजन है जो 4000 Rpm पर 147.94 Hp की पावर और 1500-3000 Rpm पर 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं गियरबॉक्स के मामले में इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के ऑप्शन में है।

कीमत:

किसी भी कार को खरीदते वक्त उसकी कीमत बहुत ज्यादा मायने रखती तो ऐसे में Mahindra Scorpio की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत ₹ 10,15,959 है। वहीं Tata Safari Storme की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत ₹ 11,09,005 है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.