Move to Jagran APP

पोर्श भारत में लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कार, जानिये इसके फीचर्स

कंपनी ने घोषणा की है कि वह भारत में 2020 में इलेक्ट्रिक कारें उतारेगी।

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 28 Feb 2018 12:43 PM (IST)Updated: Wed, 28 Feb 2018 06:17 PM (IST)
पोर्श भारत में लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कार, जानिये इसके फीचर्स

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय कार बाजार में पोर्श अपनी नई कार के साथ दस्तक देगी, कंपनी ने घोषणा की है कि वह भारत में 2020 में इलेक्ट्रिक कारें उतारेगी। जबकि इंटरनेशनल कार बाजार में कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार साल 2019 तक आएगी।

loksabha election banner

पोर्श इंडिया के डायरेक्टर पवन शेट्ठी के बताया कि “यह कंपनी के मिशन ई का एक हिस्सा है। मिशन ई के तहत साल 2030 तक कंपनी की सभी कारों को इलेक्ट्रिक रेंज में पेश करना है”। वैसे उम्मीद जताई जा रही है कि पोर्श की पहली इलेक्ट्रिक कार मिशन ई कॉन्सेप्ट पर बेस हो सकती है। मिशन ई कॉन्सेप्ट को फ्रैंकफर्ट मोटर शो-2015 में दुनिया के सामने पेश किया गया था। कुछ समय पहले इससे जुड़ी तस्वीरें भी लीक हुई थी, जिनके आधार पर कहा जा सकता है कि इस में लंबा बोनट और स्लोपिंग रूफलाइन मिलेगी।

इसके कॉन्सेप्ट मॉडल से तुलना की जाए तो इसमें मैट्रिक्स एलईडी हैडलाइटों के बजाय कनवेंशन हैडलैंप्स दिए गए हैं। फ्रंट फेंडर और टैललैंप्स का डिजायन कॉन्सेप्ट जैसा ही है। साइड वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां डोर में बदलाव हुआ है।

उम्मीद की जा रही है कि इसके प्रोडक्शन मॉडल में कॉन्सेप्ट वाले इंजन मिल सकते हैं। इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर आएगी। इनमें से एक आगे की तरफ लगी होगी, जबकि दूसरी रियर एक्सल में। इनकी संयुक्त पावर 600 पीएस होगी। कंपनी के मुताबिक यह कार महज 3.5 सेकंड में 0 से 96 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पा लेगी। सिंगल चार्ज में यह करीब 480 किमी का सफर तय करेगी।

पोर्श इन दिनों तीसरी जनरेशन की क्यान पर भी काम कर रही है। भारत में नई क्यान को 2018 की तीसरी तिमाही में उतारा जाएगा। चर्चाएं हैं कि नई क्यान केवल पेट्रोल इंजन में आएगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले समय में कंपनी इसका प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन भी पेश कर सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.