Move to Jagran APP

पूरे देश में खलबली मचाने वाला नया 'ट्रैफिक नियम' क्यों नहीं हुआ इन राज्यों में लागू?

New Motor Vehicles Act भारत में लागू हो गया है जहां Traffic Rules को तोड़ने पर Traffic Police की तरफ से भारी चालान काटा जा रहा है हालांकि कुछ राज्यों में यह लागू नहीं हुआ है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 02:53 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 07:39 AM (IST)
पूरे देश में खलबली मचाने वाला नया 'ट्रैफिक नियम' क्यों नहीं हुआ इन राज्यों में लागू?
पूरे देश में खलबली मचाने वाला नया 'ट्रैफिक नियम' क्यों नहीं हुआ इन राज्यों में लागू?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। New Motor Vehicles Act देशभर में लागू हो गया है। इस कानून के तहत ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) को तोड़ने पर लोगों को 10 गुना तक का ज्यादा चालान (Traffic Challan) भरना पड़ रहा है। ऐसे में इन दिनों लोगों के सपनों में ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) आ रही है। नए ट्रैफिक नियमों के लागू होने के बाद से ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) की तरफ से लोगों का 23000रुपये से लेकर 59000 रुपये तक का चालान काटा गया है। ऐसे में इस कानून के डर से लोग ट्रैफिक नियमों को लेकर काफी सतर्क हो चुके हैं। हालांकि, Narendra Modi की अगुवाई वाली Modi 2.0 की तरफ से लाया गया यह कानून देश के कुछ राज्यों में लागू नहीं हुआ है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन से राज्य हैं जिनमें यह कानून लागू नहीं हुआ है और क्यों? 

loksabha election banner

मध्यप्रदेश में नहीं लागू हुआ New Motor Vehicles Act

New Motor Vehicles Act भारत के दूसरे राज्यों में लागू हो गया है, लेकिन मध्यप्रदेश सरकार ने अभी इस कानून को राज्य में लागू नहीं किया है। मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamal Nath) के आधिकारिक ट्विटर (Twitter) अकाउंट पर इसकी जानकारी दी गई है। CM कमलनाथ की तरफ से बताया गया है कि मध्यप्रदेश सरकार इस कानून का अध्यन कर रही है। मोटर व्हीकल संशोधन एक्ट का दूसरे राज्यों पर क्या असर पड़ रहा है इसका मध्यप्रदेश सरकार अध्यन कर रही है।

मध्यप्रदेश की तर्ज पर चला पंजाब

 पंजाब सरकार ने भी New Motor Vehicles Act को अभी तक राज्य में लागू नहीं किया है। पंजाब सरकार की परिवहन मंत्री रजिया सुल्तान ने कहा है कि इस कानून से आम लोगों के ऊपर बहुत बड़ा भार पड़ेगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि वो इस कानून पर CM कैप्टन अमिरंदर से बात करेंगी, जिसके बाद ही फैसला लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.