नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का जन्मदिन है। बता दें कि 17 सितंबर साल 1950 को जन्में PM Modi आज 70 साल के हो गए हैं। हालांकि उम्र का असर आज भी पीएम मोदी के ऊपर पड़ता दिखाई नहीं देता है और वो लगातार देश के हित में फैसले लेते रहते हैं। पीएम मोदी देश भर में बड़ी रैलियां करते हैं और इसके लिए उन्हें काफी समय सड़क के रास्ते सफर करना पड़ता है, ऐसे में उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करना बेहद जरूरी होता है। पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए एसपीजी के गार्ड्स तो तैनात ही रहते हैं लेकिन उनकी कार सुरक्षा के लिहाज से सबसे अहम भूमिका अदा करती है।

आपको बता दें कि पीएम मोदी की कार किसी भी आम कार की तरह भले ही दिखती हो लेकिन ये बेहद ही सुरक्षित होती है और इनपर गोली-बारूद और बम धमाकों का कोई असर नहीं होता है। आज हम आपको पीएम मोदी की उन्हीं कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें वो अक्सर सफर करते हैं।

BMW 7 Series: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बार BMW 7 Series 760 Li High Security Edition कार में सफर करते हैं। ये दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। इसपर कैमिकल अटैक और बम धमाकों का कोई असर नहीं होता है। AK-47 जैसे खतरनाक हथियार भी इस कार के आगे बेअसर हैं। इस कार में 20-इंच का बुलेट प्रुफ टायर दिया गया हो जिसपर गोलियों का असर नहीं होता है। इस कार में 6.6-लीटर, M Performance TwinPower Turbo 12-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 601 bhp की मैक्सिमम पावर और 800 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार केवल 3.7 सेकेंड्स में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेती है। तकरीबन 2.14 करोड़ कीमत की ये कार ख़ास तौर से कस्टमाइज होने के बाद तकरीबन 10.45 की हो जाती है जिसे पीएम मोदी इस्तेमाल करते हैं।

Toyota Land Cruiser: पीएम मोदी को कई बार Land Cruiser में देखा जा चुका है। ये एक बेहद ही पावरफुल एसयूवी है जिसका इस्तेमाल कई देशों के राजनेता करते हैं। पीएम मोदी के लिए इस कार को ख़ास तौर से डिजाइन किया गया है। इस पर गोली-बारूद के हमले और ग्रेनेड धमाकों का कोई असर नहीं होता है। पीएम मोदी के लिए इस एसयूवी को ख़ास तौर से कस्टमाइज किया गया है। इस एसयूवी की कीमत तकरीबन 2 करोड़ रुपये है।

Range Rover: पीएम मोदी के पास एक Range Rover भी है जिसमें वो कई बार सफर करते हुए देखे जा चुके हैं। पीएम मोदी 2010 Range Rover HSE का इस्तेमाल करते हैं जो आर्म्ड वर्जन है। ये एसयूवी सुरक्षा के मामले में काफी हाईटेक है और इस पर बम धमाकों और कैमिकल अटैक्स का कोई असर नहीं होता है। इस एसयूवी में 5.0-लीटर का सुपरचार्ज्ड V8 इंजन दिया गया है, जो 375bhp की पावर और 508Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। इस कार की टॉप स्पीड 218 किलोमीटर प्रति घंटे की है। इस कार की कीमत तकरीबन 1 करोड़ के आस-पास है।

Mahindra Scorpio: पीएम मोदी के पास महंगी और सुरक्षित कारों का बड़ा कलेक्शन तो मौजूद है लेकिन उनके पास Mahindra Scorpio भी है जिसमें उन्हें कई मौकों पर देखा जा चुका है। ये एसयूवी भारत में बेहद ही पॉपुलर तो है ही लेकिन पीएम मोदी भी इसपर काफी भरोसा करते हैं। Scorpio में 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन दिया गया है, जो 120 bhp की पावर और 280 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इस SUV में 4x4 ड्राइविंग सिस्टम की भी क्षमता है। पीएम मोदी की स्कॉर्पियो पूरी तरह से बुलेट प्रूफ है और इसपर गोली-बारूद का कोई असर नहीं होता है। हालांकि अब पीएम इस कार का इस्तेमाल काफी कम करते हैं। इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 11.98 रुपये है।  

यह भी देखें: 70 साल के हुए पीएम मोदी, जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस