Move to Jagran APP

Modi सरकार का ई-रिक्शा चालकों को बड़ा तोहफा, करीब 11000 लोगों को हर महीने होगा फायदा

PM Narendra Modi की अगुवाई वाली Modi 2.0 ने भारत में ई-रिक्शा (e rickshaw) खरीदने वालों को एक बड़ा तोहफा दिया है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 01 Aug 2019 10:49 PM (IST)Updated: Fri, 02 Aug 2019 02:32 PM (IST)
Modi सरकार का ई-रिक्शा चालकों को बड़ा तोहफा, करीब 11000 लोगों को हर महीने होगा फायदा
Modi सरकार का ई-रिक्शा चालकों को बड़ा तोहफा, करीब 11000 लोगों को हर महीने होगा फायदा

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। PM Narendra Modi की अगुवाई वाली Modi 2.0 ने भारत में ई-रिक्शा (e rickshaw) खरीदने वालों को एक बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल हाल ही में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में GST Council ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST की दरों को 12% से घटा कर 5% कर दिया है। इससे पहले वित्तमंत्री ने जब Narendra Modi की Modi 2.0 का पहला पूर्ण बजट पेश किया था, तब उन्होंने लोकसभा में इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST घटाने की घोषणा की थी। उस समय वित्तमंत्री ने कहा था कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देगी और यह सुनिश्चित करेगी कि आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल हो। वित्तमंत्री ने सदन में यह भी कहा था कि इसके लिए सरकार सस्ते ई-वाहन मुहैया कराएगी।

loksabha election banner

(मोदी सरकार ने क्यों घटाया इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर GST- नीचे Video में देखें...)

दरअसल 10 महीने पहले एक रिपोर्ट आई थी जिसमें बताया गया था कि मौजूदा दौर में भारत में करीब 15 लाख ई-रिक्शा (e rickshaw) चल रहे हैं, जो चीन में साल 2011 से अबतक बेची गईं इलेक्ट्रिक कारों की संख्या से ज्यादा हैं।

ए.टी. कर्नी नाम की एक कंसल्टिंग फर्म की रिपोर्ट में बताया गया था कि भारत में हर महीने करीब 11,000 नए ई-रिक्शा सड़कों पर उतारे जा रहे हैं। रिपोर्ट में इस बात का अंदाजा लगाया गया था कि आने वाले समय में यह आंकड़ा और भी तेजी से बढ़ सकता है। उस भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने के लिए कुल 425 पॉइंट थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन चार्जिंग प्वाइंट्स को सरकार 2022 तक 2,800 करने वाली है।

दरअसल बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए निर्माता कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहन की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से भी कई ऑफर्स और स्कीम्स दिए जा रहे हैं। ऐसे में भारत भले ही इलेक्ट्रिक कारों में दूसरे देशों से पीछे हो, लेकिन बैटरी से चलने वाली ई-रिक्शा की बदौलत भारत ने चीन को पिछाड़ दिया है।

कितनी सस्ती होंगी इलेक्ट्रिक गाड़िया

माना जा रहा है 7 फीसद GST घटने से करीब 10 से 12 हजार रुपये तक का अंतर आ सकता है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.