Move to Jagran APP

कोहरे में पलक झपकते ही हो सकता है Rishabh Pant जैसा एक्सीडेंट, ओवरटेकिंग के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

ठंड का मौसम अपने शबाब पर है। इस समय आपको कई बातों का ध्यान रखकर कार चलाना चाहिए वरना आप एक्सीडेंट के शिकार भी हो सकते हैं।आज हम आपको कुछ बातें बताएंगे जिसे जानकर आप ओवरटेक करते समय अपना और अपनी गाड़ी का ध्यान रख सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediFri, 30 Dec 2022 07:00 PM (IST)
कोहरे में पलक झपकते ही हो सकता है Rishabh Pant जैसा एक्सीडेंट, ओवरटेकिंग के दौरान रखें इन बातों का ध्यान
While overtaking in the fog, the accident happened keep these things in mind

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ठंड के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस समय धुंध पड़ना भी शुरु हो गई है। धुंध के कारण कार चलाते समय हम सामने से चीझो को बेहतर तरीके से नहीं देख सकते हैं। ऐसे समय में आपको खास स्पीड का ख्याल रखना चहिए। कई बार लोग जल्दी के चक्कर में ओवरटेक के कारण हादसे के शिकार भी हो जाते हैं इसमें उनकी मौत या गंभीर चोट भी लग सकती है। इसलिए आपको ओवरटेक करने से बचना चहिए। लेकिन कई बार ऐसा समय आता है कि आपको ओवरटेक करना जरूरी हो जाता है। इसलिए आज हम आपको कुछ बातें बताएंगे जिसे जानकर आप ओवरटेक करते समय ध्यान रख सकते हैं।

सिंगल रोड पर ओवरटेक करने से बचें

जब भी आप सिंगल रोड पर कार चलाते हैं तो उस समय आपको ओवरटेक करने से बचना चाहिए । अगर आपको ओवरटेक करने की जरूरत भी हो तो आप सामने वाली कार से सही दूरी बनाकर ही ओवरटेक करें। ताकि आप सामने वाली कार परल भी नजर रख सके।

गाड़ी को मोडते समय ओवरटेक न करें

कई बार लोग गाड़ी मोड़ते समय ओवरटेक करते हैं। जिसके कारण एक्सीडेंट का खतरा अधिक बढ़ जाता है। धुंध के समय में आपको कार हमेशा ध्यान से चलना चाहिए वरना आपकी हल्की से नजर हटी दुर्घटना घट जाती है। धुंध के समय और गाड़ी को मोड़ते समय हमें सामने से आ रही कार का अंदाजा नहीं लग पाता है। इसलिए आपको कार को हमेशा धीमा रखना चहिए।

स्पीड में ओवरटेक न करें

अगर आप अपनी कार स्पीड में चला रहे हैं तो कभी भी भूलकर ओवरटेक न करें। इस बात का ख्याल अपने दिमाग से निकाल दें, क्योकि ऐसे में आप दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। क्योंकि अगर आप उस गाड़ी को ओवरटेक करना चाहते हैं तो आपको अपनी गाड़ी की स्पीड उस गाड़ी से बढ़ानी होगी और ऐसी स्थिति में कभी-कभी गाड़ी का कंट्रोल भी खत्म हो जाता है।

राइट साइड से ओवरटेक करें

इस्तेमाल करें। इससे गाड़ी को पता चल जाएगा जो आपके आगे चल रही होगी और वो आपको साइड दे देगी। इसके साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि कार को हमेशा राइट साइड से ओवरटेक करें। ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योकि राइट साइड से सामने वाली गाड़ी को आपको दिख जाएंगी। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सामने वाली गाड़ी ने राइट टर्न होने का इंडिकेशन न दिया हो। वरना एक्सीडेंट होने का खतरा अधिक हो सकता है। 

ये भी पढ़ें-

Hatchback, Sedan, MPV, SUV इस साल रहा इन सब कारों का जलवा, लिस्ट में देखें किसने मारी बाजी

डेढ़ लाख से कम कीमत में घर लाएं Maruti Alto 800, मिलेंगे कई शानदार ऑफर्स