नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। ओकीनावा ने अपना हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रेज को दिल्ली में लॉन्च कर दिया है, इस स्कूटर की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 59,889 रुपये रखी है, नए प्रेज की टॉप स्पीड 75 kmph है और फुल चार्ज होने पर यह 170-200 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। कंपनी ने 2,000 रुपये से इसकी बुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी।

इससे पहले कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर रिड्ज को भी उतार चुकी है और अब नए प्रेज के दम पर कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में अपनी मजबूती और भी अच्छी करना चाहेगी। कंपनी के मुताबिक नया प्रेज लम्बी दूरी के लिए काफी उपयोगी साबित होगा, साथ ही तेज रफ्तार मिलने की वजह से इसे चलाने में कोई दिक्कत भी नहीं आएगी। फीचर्स की बात करें तो इसमें साइड स्टैंड सेंसर्स, एंटी थेफ्ट सेंसर और कॉम्बी ब्रेक्स सिस्टम जैसे फीचर्स शामिल किये गये हैं। ग्राहकों की सहूलियत के लिए कंपनी ने HDFC बैंक के साथ हाथ मिलाया है ताकि इजी पेमेंट और लोन की सुविधा मिल सके।

इस सेगमेंट में हैं कई ऑप्शन
इस समय भारत में ओकीनावा समेत हीरो इलेक्ट्रिक, लोहिया ऑटो और ट्वेंटी टू मोटर्स जैसी कंपनियां मौजूद हैं। कम बजट में हीरो का इलेक्ट्रिक स्कूटर FLASH काफी लोकप्रिय है FLASH में 250 वाट की मोटर लगी है। फुल चार्ज होने के में 6 से 8 घंटे का समय लगता है। एक बार चार्ज होने पर 65 किलोमीटर तक का सफ़र तय करता है। और इसकी टॉप स्पीड 25 kmph है। हीरो इलेक्ट्रिक ने इसकी कीमत 19,990 रुपये है। वही ट्वेंटी टू मोटर्स का स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्लो जोकि जल्द ही लॉन्च होने की तैयारी में हैं। इसकी कीमत करीब 65 हजार रुपये हो सकती है यह स्कूटर फास्ट चार्जिंग से दो घंटे में चार्ज हो जाएगा और इस पर मुश्किल से 3 से 4 यूनिट बिजली की खपत होगी। इसके अलावा लोहिया का ओमा स्टार काफी लम्बे समय से मार्किट में उपलब्ध है, इसकी कीमत 40,850 है इसे फुल चार्ज होने में 6 से 8 घंटे का समय लगता है जिसके बाद यह 60 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। ओमा स्टार की टॉप स्पीड 25km/hr है।

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस