Move to Jagran APP

60 हजार में आने वाला ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलता है 60KM

अगर कोई नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के बारे में प्लान कर रहे हैं तो Okinawa Lite के बारे में जानिए। (फोटो साभार Okinawa)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sun, 26 Apr 2020 06:59 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 10:20 AM (IST)
60 हजार में आने वाला ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलता है 60KM

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए और देश में बाहर से ईंधन की खरीद को कम करने के लिए देश की सरकरा इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए प्रोत्साहन दे रही है। अगर आप ऐसे में कोई नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खऱीदने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको मार्केट में मौजूद Okinawa Lite के बारे में बता रहे हैं जो कि कीमत में किफायती होने के साथ-साथ रेंज में काफी दमदार है। आइए इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

पावर और स्पेफिकेशन: सबसे पहले पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Okinawa Lite में 250 Watt की BLDC मोटर (वॉटरप्रूफ) दी गई है, जिसकी पावर 250 वॉट है। स्पीड की बात की जाए तो यह स्कूटर 25 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकता है। किसी भी स्कूटर को खरीदने से पहले ग्राहक के मन में उसकी रेंज को लेकर सवाल होता है तो हम आपको बता रहे हैं कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज होकर (ARAI टेस्टिड) 50-60 किमी तक की दूरी तय कर सकता है।

ब्रेकिंग सिस्टम और सस्पेंशन: ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो Okinawa Lite के फ्रंट में डिस्क ब्रेक दिया गया है और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। वहीं सस्पेंशन की बात की जाए तो इसके फ्रंट में टेलिस्कॉपिक सस्पेंशन दिया गया है और रियर में ड्यूल ट्यूब स्प्रिंग टाइप हाइड्रॉलिक शॉकर्स सस्पेंशन दिया गया है। डाइमेंशन: डाइमेंशन की बात की जाए तो Okinawa Lite की लंबाई 1790mm, चौड़ाई 710mm, ऊंचाई 1190mm, सीट की ऊंचाई 740mm, लोडिंग कैपेसिटी 150 किलो, ग्राउंड क्लीयरेंस 160mm और बूट स्पेस कैपेसिटी 17 लीटर है। टायर की बात की जाए तो इस स्कूटर के फ्रंट और रियर में 3.00 - 10 ट्यूबलेस (फ्रंट और रियर) टायर दिए गए हैं।

फीचर्स: फीचर्स की बात की जाए तो Okinawa Lite में डिजिटल स्पीडोमीटर, 48वी वॉल्टेज, री जन्रेटिव ब्रेकिंग के साथ EABS कंट्रोलर, ऑटो कट के साथ माइक्रो चार्जर दिया गया है। वन पुश स्टार्ट बटन, ऑटो हैंडल लॉक फंक्शन, ऑटो मोटर लॉक फंक्शन, पिलन फूटरेस्ट ऑपन और क्लॉज, स्टाइलिश डिजिटल स्पीडोमीटर, हचार्ज फंक्शन, डीटेचेबल बैटरी, बैटरी लॉक फंक्शन, लिथियम बैटरी के साथ सेफ्टी वेल्व, मोबाइल चार्जिंग फंक्शन, डिस्प्ले लाइट के साथ ब्रांड पंच लाइन, सीट ऑपन विद रिमोट, स्कूटर पावर ऑफ और हैंड लॉक फंक्शन, हूटर और स्कूटर पावर स्विच जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

बैटरी की बात की जाए तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 1.25 KWH लिथियम-आयन (डीटेचेबल बैटरी) एंटी-थेफ्ट मैकेनिज्म बैटरी दी गई है। इस बैटरी को 4-5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। स्कूटर के फ्रंट में एलईडी प्रोजेक्टर लैंप के साथ डीआरएल और बैक में एलईडी के साथ डिफॉगर लाइट दी गई है। वहीं एल्युमिनियम एलॉय के साथ स्टाइलिश डिजाइन दिया गया है। बैटरी के साथ 3 साल की वारंटी, मोटर के साथ 3 साल की वारंटी। कीमत की बात की जाए तो की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 59,990 रुपये है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.