Move to Jagran APP

Ola-Uber की तरह अब किसान भी किराए पर ले सकेंगे महंगी मशीनें, नहीं होगी खरीदने की जरूरत

CHC-Farm Machinery मोबाइल ऐप के जरिए देश के किसान ट्रैक्टर और अन्य कृषि यंत्रों को किराए पर ले सकते हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 05:09 PM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 05:09 PM (IST)
Ola-Uber की तरह अब किसान भी किराए पर ले सकेंगे महंगी मशीनें, नहीं होगी खरीदने की जरूरत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में अब किसानों की मदद के लिए सरकार ने 'CHC-Farm Machinery' मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए देश के किसान ट्रैक्टर और अन्य कृषि यंत्रों को किराए पर ले सकते हैं। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को इस ऐप को लॉन्च किया। तोमर ने किसानों को नई कृषि तकनीकों, बीज हब और मौसम की सलाह के क्षेत्र प्रदर्शन का लाभ उठाने में मदद करने के लिए एक और मोबाइल ऐप 'Krishi Kisan' भी लॉन्च किया।

loksabha election banner

तोमर ने कहा कि हम छोटे और सीमांत किसानों को सशक्त बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हमने उन तक पहुंचने के लिए मोबाइल ऐप जैसी तकनीक का उपयोग करने के बारे में सोचा। जिस तरह से ओला या उबर ऐप का इस्तेमाल करके कैब बुक करते हैं, हमने फार्म मशीनरी को काम पर रखने के लिए एक समान ऐप का फैसला किया है। सभी कस्टम सर्विस प्रोवाइडर्स और किसानों को एक मंच पर लाया गया है। उन्होंने कहा कि अब तक इस मोबाइल ऐप पर 1,20,000 से अधिक कृषि यंत्रों और उपकरणों को किराए पर देने के लिए 40,000 कस्टम हायरिंग सेंटर रजिस्टर्ड किए गए हैं।

ऐप को 'क्रांतिकारी सेवा' के रूप में बताते हुए मंत्री ने कहा कि ऐप के जरिए किसान यह जान सकते हैं कि उनके खेत के पास कौन से हायरिंग सेंटर उपलब्ध हैं, मशीनरी का फोटो देखें कर, कीमत पर बातचीत करें और ऑर्डर दें सकते हैं। कृषि किसान ऐप में, कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, सरकार के पास फसल प्रदर्शन फील्ड और बीज हब हैं, जो न केवल उनके प्रदर्शन को ट्रैक करते हैं बल्कि किसानों को लाभ उठाने में मदद करते हैं। इन दोनों मोबाइल ऐप को फ्री में Google Playstore से डाउनलोड किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: भारतीय बाजार में मौजूद सबसे सस्ती Bikes, महज 33 हजार से शुरू है कीमत

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड से लेकर साउथ इंडस्ट्री तक के ये सितारें चलाते हैं Range Rover की SUV


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.