नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने वाले युजर्स के लिए खुशखबरी है। व्हाट्सएप अपने फीचर्स में एक और बेहतरीन फीचर जोड़ने जा रहा है, जिसमें यूजर्स अब एप के जरिए उबर कैब को बुक सकते हैं। व्हाट्सएप ने गुरुवार को एक बड़ी घोषणा की है, जिसमें भारत के लोग अब कंपनी के आधिकारिक व्हाट्सएप चैटबॉट के माध्यम से उबर की राइड का लुफ्त उठा सकते हैं।

आपको बता दें कि इस सेवा का सबसे पहले आगाज लखनऊ में पायलट आधार पर शुरू किया जा रहा है, जिसे जल्द ही देश के अन्य शहरों में भी बढ़ाया जाएगा।

उबर की व्हाट्सएप से साझेदारी

उबर का व्हाट्सएप से जुड़ना दोनों कंपनियों के लिए एक बड़ी साझेदारी का संकेत है। व्हाट्सएप बिजनेस प्लेटफॉर्म पर निर्मित, साझेदारी कंपनी के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में से एक है, जो कैब कंपनी उबर की गतिशीलता सेवाओं तक पहुंच का विस्तार करेगी और इसे एक नया आयाम देगी।

कैसा होगा नया फीचर

व्हाट्सएप के जरिए अपनी उबर राइड को बुक करने का यह नया माध्यम शुरुआती दिनों में थोड़ा अलग होगा। वर्तमान में व्हाट्सएप से आप अपनी सवारी बुक करने का विकल्प केवल अंग्रेजी में पाएंगे, लेकिन बाद में जल्द ही इसे अन्य भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही सवारियों को अब उबर एप डाउनलोड करने या उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।

कैसे करें इस्तेमाल

अब जबकि व्हाट्सएप ने उबर को अपने साथ जोड़ लिया है, तो यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर यूजर्स इसका इस्तेमाल कैसे कर पाएंगे। आपको बता दें कि व्हाट्सएप यूजर्स तीन आसान तरीकों से अपनी उबर राइड बुक कर सकते हैं। जैसे उबर के बिजनेस अकाउंट नंबर पर मैसेज करना, एक क्यूआर कोड स्कैन करना, या किसी उबर व्हाट्सएप चैट को खोलने के लिए सीधे किसी लिंक पर क्लिक करना जैसे ऑप्शन्स से उबर राइड बुक कर सकते हैं। उन्हें पिकअप और ड्रॉप ऑफ लोकेशन उपलब्ध कराने के लिए कहा जाएगा। यूजर्स को अग्रिम किराए की जानकारी और चालक के आगमन के अपेक्षित समय की जानकारी प्राप्त होगी।

इमरजेंसी में मिलेगी यह सुविधा

यदि आप इमरजेंसी में कोई राइट बुक कर रहे हैं तो आपको एक अलग सुविधा मिलेगी। उपयोगकर्ता यात्रा के दौरान 'इमरजेंसी' विकल्प का चयन करते हैं तो उन्हें उबर की ग्राहक सहायता टीम से एक इनबाउंड कॉल प्राप्त होगी। यात्रा समाप्त होने के 30 मिनट बाद तक, जरूरत पड़ने पर उबर सवारियों के पास कॉल करने के लिए सुरक्षा लाइन नंबर तक भी पहुंच होगी।

Edited By: Atul Yadav