Move to Jagran APP

'भारत में नहीं बंद होंगी पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियां'

PM Narendra Modi की अगुवाई वाली Modi 2.0 में सड़क एवं परिवहन मंत्री Nitin Gadkari ने कहा कि परिवहन मंत्रालय पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों पर किसी भी तरह का बैन नहीं लगाने वाली है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 09:08 PM (IST)Updated: Fri, 23 Aug 2019 09:08 PM (IST)
'भारत में नहीं बंद होंगी पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियां'
'भारत में नहीं बंद होंगी पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियां'

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय ऑटो सेक्टर इस साल की शुरुआत से ही सुस्ती की मार झेल रहा है। ऐसे में PM Narendra Modi की अगुवाई वाली Modi 2.0 में सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बड़ा बयान दिया है। गडकरी ने कहा कि परिवहन मंत्रालय पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों पर किसी भी तरह का बैन नहीं लगाने वाली है। दरअसल Modi सरकार की थींक टैंक नीति आयोग (Niti Aayog) की तरफ से पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों को बैन करने को लेकर कई सुझाव दिए गए हैं, जिनको दरकिनार करते हुए नितिन गडकरी ने यह बयान दिया है।

loksabha election banner

नितिन गडकरी ने यह भी आश्वासन दिया कि जल्द ऑटो इंडस्ट्री की हालात में सुधार देखने को मिलेगा। गडकरी ने ऑटो सेक्टर में जारी सुस्ती को लेकर कहा कि इसे लेकर इंडस्ट्री हताश न हो, क्योंकि सरकार आने वाले समय में इसे लेकर कई बड़े कदम उठाने वाली है।

गडकरी ने कहा कि भारत सरकार हमेशा से ऑटो इंडस्ट्री के साथ है, जिसको लेकर वो यह कह रहे हैं कि सरकार पेट्रोल और डीजल वाहनों को नहीं बैन करेगी।

दरअसल PM Narendra Modi की अगुवाई वाली मोदी सरकार लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा दे रही है। ऐेसे में हाल ही में GST Council ने इलेक्ट्रिक वाहनों और इलेक्ट्रिक चार्जर पर GST की दरों को 12% से घटा कर 5% कर दिया है। यह उन सभी लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, जो इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की सोच रहे हैं। दरअसल GST की दरें घटने से ई-रिक्शा से लेकर इलेक्ट्रिक कार और बाइक की कीमतें सस्ती हो गई हैं।

ऐसे में पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म है। दरअसल नीति आयोग का लक्ष्य साल 2023 तक सभी तीन-पहिया वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलना है। वहीं, 2025 तक 150सीसी से कम वाली बाइक या स्कूटर को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलना है। ऐसे में पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.