Move to Jagran APP

Nissan Leaf इलेक्ट्रिक कार भारत में आई नजर, जानें क्या है खास

दूसरी जनरेशन निसान लीफ इलेक्ट्रिक कार को हाल ही में भारत में देखा गया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sun, 09 Dec 2018 11:05 AM (IST)Updated: Sun, 09 Dec 2018 11:05 AM (IST)
Nissan Leaf इलेक्ट्रिक कार भारत में आई नजर, जानें क्या है खास
Nissan Leaf इलेक्ट्रिक कार भारत में आई नजर, जानें क्या है खास

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। दूसरी जनरेशन निसान लीफ इलेक्ट्रिक कार को हाल ही में भारत में देखा गया है। ऐसा माना जा रहा है कार को केरल में उत्साही व्यक्ति द्वारा कैमरे से क्लिक किया गया है और यह एक शो कार प्रतीत होती है या शायद यह R&D के उद्देश्य के लिए यहां आई है। विशेष रूप से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए वर्तमान में निसान लीफ को भारतीय बाजार के लिए माना जा रहा है। वास्तव में, पिछले साल जापानी ऑटोमोटिव ने यह भी घोषणा की थी कि वह देश में कार के लिए पायलट रन शुरू करने की योजना बना रही है।

loksabha election banner

तस्वीरों में देखें तो दूसरी जनरेशन निसान लीफ का लुक्स काफी आकर्षक लग रहा है। खासकर, इसके रेड शेड के साथ कुछ ब्लैक ट्रीटमेंट किया गया है। इसके अलावा ग्रिल पर ब्लू एक्सेंट्स का भी काम किया गया है। यह 5-डोर हैचबैक है और कंपनी के सिग्नेचर V-शेप्ड ग्रिल के साथ क्रोम की अंडरलाइन की गई है। इसके अलावा इसमें शार्प लुक वाले ट्विन-पॉड हैडलैंप्स और चौड़े सेंट्रल एयरडैम के साथ हॉरिजोन्टल फॉगलैंप्स दिए गए हैं।

लीफ के रियर सेक्शन की बात करें तो इसमें समान ब्लैक ट्रीटमेंट दिया गया है। इसके अलावा इसमें रूफ-माउंटेड स्पॉयलर और टेलगेट दिया गया है, जिसमें निसान लोगो का सेंटर में बैज दिया गया है, वहीं लीफ बैज लेफ्ट में और जीरो एमिशन बैज को राइट कॉर्नर में दिया गया है। इसके अलावा हम इसमें वर्टिकल पॉजिशन LED टेललैंप्स देख सकते हैं और इसमें माउंटेड ब्रेक लाइट और रियर डिफ्यूजर के साथ ब्लू एक्सेंट दिया गया है।

निसान लीफ में 40 kWh की बैटरी दी गई है, जो एक बार चार्ज होने पर 400km का सफर तय करती है। यह मोटर 148bhp की पावर और 320Nm का टॉर्क जनरेट करता है। लीफ को चार्ज होने पर 8 घंटे से लेकर 16 घंटे तक का समय लगया है और यह पावर क्षमता पर निर्भर करता है। लीफ में क्विक चार्ज की भी सुविधा मिलती है जिसके चलते 80 फीसद चार्ज होने में सिर्फ 40 मिनट का वक्त लगता है।

फोटो स्रोत: Team BHP 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.