नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा की तरफ से आने वाली अंवाज़ा का वर्तमान पीढ़ी का मॉडल पहली बार 2011 में प्रस्तुत किया गया था, और यह लगभग एक दशक से है। बिल्कुल नई Toyota Avanza को इंडोनेशिया के एक शोरूम में देखा गया है, जिससे पता चलता है कि नया मॉडल लॉन्च के लिए लगभग तैयार है।

स्पाई इमेजेस से पता चलता है कि नया मॉडल मूल रूप से अलग एक्सटीरिय और इंटीरियर डिजाइन के साथ आएगी, जो लोकप्रिय नेमप्लेट को एक नया रूप देता है। नए मॉडल में बॉक्सी बॉडी और लंबा व्हीलबेस है, जिससे टोयोटा को हाई केबिन स्पेस मिलने में मदद मिलनी चाहिए। हालांकि, यह मौजूदा मॉडल की तुलना में काफी बेहतर और आधुनिक दिखती है।

एक्सटीरियर : बिल्कुल-नई Toyota Avanza में एक नया फ्रंट डिज़ाइन है, जो RAV4 और Corolla Cross से इंस्पायर्ड है। इसमें एक बड़ा ट्रेपोजॉइडल ग्रिल है, जिसके चारों ओर स्लिम एलईडी हेडलैंप हैं और चारों ओर ट्रांयगल फॉग लाइट हैं। सेंटर एयर इनटेक को बंपर पर लोअर पोजिशन किया गया है। एक प्रमुख क्रोम स्ट्रिप है जो ग्रिल के ऊपर से शुरू होती है और हेडलाइट्स और बोनट और विंडो के साथ चलती है, और डी-पिलर्स पर खत्म होती है। एक्सटीरिय, रियर व्यू मिरर को दरवाजे के पैनल पर रखा गया है और चंकी व्हील आर्च इसे एसयूवी जैसा एहसास देते हैं। स्पॉटेड मॉडल में 17-इंच ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स लगे होने की संभावना है। पीछे की ओर, बिल्कुल नई टोयोटा अवंज़ा में पूर्ण-चौड़ाई वाली टेललाइट्स और एक सजावटी स्किड प्लेट है। बम्पर के कोनों पर ऑर्टिफिशियल वेंट हैं। स्पॉटेड मॉडल में वेलोज़ बैजिंग है, जो बताती है कि इस वेरिएंट का फ्रंट और रियर स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में अलग हो सकता है।

फीचर्स : नई टोयोटा अवंज़ा का इंटीरियर पूरी तरह से रिडिज़ाइन किया गया है, क्योंकि इसमें अधिक आधुनिक डिज़ाइन है। इसमें साफ-सुथरा डैशबोर्ड है जिसमें सिल्वर ट्रिम और एंबियंट लाइटिंग स्ट्रिप के साथ अधिक रेकिश सेंटर कंसोल है। एक बड़ा 9-इंच का फ्रीस्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो Android Auto और Apple CarPlay सपोर्ट देता है। इसमें एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक थ्री-स्पोक मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, डुअल-नोब डिजिटल एयर कंडीशनिंग कंट्रोल, ट्रेपोजॉइडल सेंटर एयर वेंट और इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन मिलता है। स्पॉटेड मॉडल में डैशबोर्ड, सेंटर कंसोल और डोर पैनल पर सफेद पैनल के साथ डुअल-टोन इंटीरियर स्कीम है। सेंटर टनल से पता चलता है कि नई Avanza इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक के साथ आएगी। दूसरी पंक्ति में एक विशाल रूफ मॉनिटर, एक सिंगल पॉप-आउट कपहोल्डर और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट हैं।

इंजन : यह Raize के साथ इंजन साझा करने की उम्मीद है। MPV में 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है जो 98PS और 140Nm का टार्क पैदा करता है। एंट्री-लेवल मॉडल्स को इंडोनेशिया में 88PS, 1.2L नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिल सकता है। MPV में e:Smart Hybrid का इलेक्ट्रिफाइड 1.2L इंजन मिलने की भी संभावना है। नई टोयोटा अवंज़ा भी ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) के साथ आएगी। स्पॉटेड मॉडल पर ट्विन विंडस्क्रीन-माउंटेड कैमरे ADAS की उपस्थिति की पुष्टि करते हैं। इसमें ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और लेन सेंटरिंग असिस्ट जैसे फीचर्स मिलेंगे। 

Edited By: Rishabh Parmar