Move to Jagran APP

2020 Hyundai Creta में होगा Kia Seltos वाला प्लेटफॉर्म

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड नेक्स्ट जनरेशन क्रेटा को 2020 ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया जाएगा। कई बार नई क्रेटा को टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 08 Aug 2019 06:40 PM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 06:40 PM (IST)
2020 Hyundai Creta में होगा Kia Seltos वाला प्लेटफॉर्म
2020 Hyundai Creta में होगा Kia Seltos वाला प्लेटफॉर्म

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hyundai की लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Creta जल्द ही बाजार में में नए अवतार के साथ आने वाली है। माना जा रहा है कि हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड नेक्स्ट जनरेशन क्रेटा को 2020 ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया जाएगा। कई बार नई क्रेटा को टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है।

loksabha election banner

2015 में लॉन्च होने के बाद से क्रेटा मध्यम आकार के एसयूवी सेगमेंट में पसंदीदा रही है। इनके अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियों को मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट के महत्व को बताया है। अब क्रेटा को टाटा हैरियर और एमजी हेक्टर जैसे पावरफुल एसयूवी की आने की वजह से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, जिसको देखते हुए इसे फुल मेकऑवर की जरूरत है। इस महीने से किया सेल्टोस के बिक्री में आने के बाद क्रेटा का एक ओर प्रतियोगी आ जाएगा।

सेल्टोस हुंडई की अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में सिस्टर ब्रांड का पहला मॉडल है और नेक्स्ट जनरेशन क्रेटा में एक जैसा प्लेटफॉर्म यूज किया जाएगा। दोनों एसयूवी में प्रोडक्शन कॉस्ट को कम करने के लिए बहुत कुछ सामान्य होगा।

सेल्टोस काफी आकर्षक है जहां तक डिजाइन की बात है, जबकि नेक्स्ट-जेन हुंडई क्रेटा नई ix25 से ज्यादा प्रभाव होगी जो कुछ महीने पहले चीन में पेश की गई थी। स्टाइलिंग डिपार्टमेंट में अंतर होने के बावजूद नेक्स्ट-जेन क्रेटा सेल्टोस जैसी हो सकती है। सेल्टोस को अपमार्केट सेफ्टी, सिक्योरिटी और एंटरटेनमेंट फीचर्स से लैस किया गया है और इसको देखते हुए 2020 क्रेटा के इस पहलू में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। बड़ा फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम विद ब्लू लिंक कनेक्टिविटी, रीडिजाइन किए गए सेंट्रल कंसोल और डैशबोर्ड, वायरलेस चार्जिंग फेसिलिटी और डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन आने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें: गांव और देहात में सबसे धाकड़ है ये देसी SUV, ताकत में नहीं है कोई मुकाबला

ये भी पढ़ें: लुक में शानदार और माइलेज में दमदार हैं इस कंपनी की ये Bikes, नहीं है कोई मुकाबला

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.