नई दिल्ली: बीएमडब्ल्यू की छोटी ईको फ्रैंडली कार आई-3 को अगले साल नए अवतार में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि कंपनी ने अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन इस लग्ज़री इलेक्ट्रिक हैचबैक कार के अपडेट्स को लेकर काफी चर्चा हो रही है। बीएमडब्ल्यू की डाइब्रिड रेंज में आई-3 के अलावा आई-8 हाइब्रिड सुपरकार भी मौजूद हैं। जो भारत में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है।

बीएमडब्ल्यू हाइब्रिड आई-3 के नए अवतार को कंपनी यहां कब तक लॉन्च करेगी यह कहना मुश्किल है लेकिन मार्केट में हाइब्रिड की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कंपनी इसे भारत में भी लॉन्च कर सकती है। इंटरनेशनल मार्केट में मौजूदा बीएमडब्ल्यू आई-3 का डिजाइन काफी आकर्षक है और लोगों को काफी पसंद भी आई। लेकिन जर्मनी की एक मैग्जीन के मुताबिक लोगों से मिली नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के बाद बीएमडब्ल्यू आई-3 के डिजायन में कई बदलाव किए जाएंगे, जिससे यह कार सभी को पसंद आएगी। संभावना है कि इसके केबिन में भी बदलाव होंगे।

इंजन:
- मौजूदा आई-3, 125 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है, जो 170ps की पावर और 250nm का टॉर्क देती है।
- 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पाने में इसे 3.2 सेकंड का समय लगता है, सात सेकंड में यह कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर पहुंच जाती है।
- फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक मोड में 160 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है, वहीं इलेक्ट्रिक और पेट्रोल इंजन के कॉम्बिनेशन मोड में यह 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।
- संभावना है फेसलिफ्ट आई-3 में अपडेट इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगी। इसमें इंजन के कई विकल्प भी मिल सकते हैं।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस